प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने लौटाए शादी में आए तोहफे, कहा- ‘जरुरतमंद की मदद करें’

Get Daily Updates In Email

कुछ दिनों पहले 19 मई को ब्रिटैन के प्रिंस हैरी अमेरिकन एक्ट्रेस मेगन मर्केल के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे. शादी के लिए उन्होंने कई लोगों को आमंत्रित किया भी था. इसके साथ ही उन्होंने अपने मेहमानों से शादी में तोहफा ना लाने को कहा था लेकिन फिर भी कई लोग उनकी शादी में तोहफा लेकर पहुंचे थे. आपको बता दें कि इन गिफ्ट्स की कीमत कम भी नहीं है.

True Love can change the world #meghanmarkle #princeharry #couplesgoals #couples #love #lovestory #trueloveneverdies #truelove #madeforeachother #beautyandhandsome #lovequtoes

A post shared by Princeharry n Princess meghan (@princeharrypricessmeghan) on

ब्रिटेन और अलग-अलग देशों से आए उनके मेहमानों ने उन्हें लगभग 70 लाख पौंड यानि करीब 63 करोड़ रूपए के गिफ्ट्स दिए हैं. ख़बरों के मुताबिक अब यह शाही परिवार ज्यादातर गिट्स को लौटा रहा है. इनमें ज्यादातर वेडिंग गिफ्ट्स हैं जो इस उम्मीद से भेजे गए हैं कि हैरी और मेगन इसका प्रचार करेंगे. उनके गिफ्ट्स में मेगन के लिए कई बिकनी भी आई हैं. जिसे यह सोचकर दिया गया है कि वो इसे अपने हनीमून पर पहनेंगे लेकिन उन्होंने लगभग सारे गिफ्ट्स लौटने का निर्णय ले लिया है.

यह पहली बार नहीं है कि शाही परिवार तोहफे स्वीकार नहीं कर रहा है. शाही परिवार को हमेशा ही इन कड़े दिशा निर्देश का पालन करना पड़ता है. वो किसी भी गिफ्ट को नहीं ले सकते हैं. शाही परिवार के नियमों के अनुसार परिवार के सदस्य उन लोगों से तोहफा स्वीकार नहीं कर सकते जिन्हें वो निजी तौर पर नहीं जानते हो. इसके साथ ही अगर वो कोई तोहफा स्वीकार करते हैं तो उन्हें इस बात की घोषणा करना पड़ती है कि वो इसका कमर्शियल यूज़ नहीं करेंगे. शाही परिवार सिर्फ 150 पौंड यानी 13445 रूपए तक के ही तोहफे स्वीकार कर सकते हैं.

शादी के पहले ही प्रिंस हैरी और मेगन ने लोगों से आग्रह किया था कि वो कोई भी तोहफा ना लाए. उनका कहना था कि तोहफों में खर्च होने वाली राशि को वो किसी जरुरतमंद व्यक्ति को दे दें. लोगों की मदद करने के लिए उन्होंने मुंबई की मैना महिला फाउंडेशन सहित 7 और फाउंडेशन को चुना है. यह महिला फाउंडेशन झुग्गियों में रहने वाले लोगों की मदद करती हैं.

Published by admin on 02 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles