सोशल मीडिया के उपयोग पर अब रोजाना देना होगा 3 रुपए 36 पैसे का टैक्स

Get Daily Updates In Email

यह खबर उन लोगों के लिए है जो सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हर व्यक्ति आज किसी ना किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ा हुआ है. इसमें कोई शक नहीं है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म आज लोगों से जुड़ने और उनसे किसी भी मुद्दे पर बाते कहने का एक जरिया बन चुका है.

courtesy

एक तरफ कुछ हद तक तो सोशल मीडिया के लिए बढ़ती दीवानगी कई मायनों में सही दिखाई दे रही है, और वहीं दूसरी तरफ इसके कई दुरूपयोग भी सामने आ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में सांप्रदायिक हिंसा, दंगों, अफवाह फैलाने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया का ही गलत उपयोग किया है. इन्ही सब चीज़ों से निपटने के लिए युगांडा ने एक नया रास्ता सोचा है. दरअसल इस देश की सरकार सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने पर टैक्स लगाने जा रही है.

courtesy

जी हाँ, आपने सही पढ़ा  है युगांडा की संसद ने सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वालों पर टैक्स लगाने के नए कानून को मंजूरी दे दी है. इस कानून के अंतर्गत जो भी लोग सोशल मीडिया यानी फेसबुक, व्हॉट्सऐप, वाइबर और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें रोज के हिसाब से तक़रीबन 3 रुपये 36 पैसे टैक्स के रूप में देने होंगे. ऐसा पता चला है कि यह कानून 1 जुलाई से लागू भी हो जायेगा लेकिन अभी भी इसके  लागू करने को लेकर सवाल उठाए जा रहे है कि आखिर किस तरह इसे लागू किया जाएगा.

courtesy

युगांडा के नए एक्साइज ड्यूटी (संशोधन) बिल में कई और टैक्स भी हैं जिसमें कुल मोबाइल मनी ट्रांजेक्शन में अलग से 1 फीसदी का टैक्स लगाया जायेगा. इन सभी टैक्स के बारे में सुनकर लगता है कि युगांडा के गरीब लोगों इससे बुरी तरह से प्रभावित हो जाएंगे. युगांडा के फाइनेंस मिनिस्टर ने संसद में कहा है कि, ‘यह टैक्स युगांडा के राष्ट्रिय कर्ज को कम करने के लिए लगाया जा रहा है.’

courtesy

युगांडा के राष्ट्रपति ने इस कानून को लागू करने की बात मार्च से ही शुरू कर दी थी. उन्होंने यूगांडा के वित्त मंत्रालय को लेटर लिखते हुए कहा था कि सोशल मीडिया का उपयोग कर अच्छा-खासा टैक्स इकट्ठा किया जा सकता है, जिससे देश का कर्ज कम करने में मदद मिलेगी. लेकिन उन्होंने कहा था कि इंटरनेट डाटा पर टैक्स नहीं लगाया जाना चाहिए क्योंकि इंटरनेट का उपयोग रिसर्च और पढ़ाई के लिए किया जाता है.

Published by admin on 03 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles