एक शर्त : भिंड की प्रियंका ने ससुराल वालों से कहा, ’10 हजार पौधे लगाओ, फिर होगी शादी’

Get Daily Updates In Email

आपने यह तो कई बार देखा होगा कि शादी से पहले लड़का और उसके घरवाले लड़की के सामने कई तरह की शर्तें रखते हैं. लेकिन मध्यप्रदेश के भिंड जिले के किसीपुरा गांव में कुछ ऐसा हुआ जिसे देखकर और सुनकर सभी हैरान रह गए. दरअसल इस गांव की रहने वाली प्रियंका भडोरिया नाम की लड़की ने शादी से पहले अपने ससुराल के सामने एक शर्त रख दी थी जिसे सुनकर सब दंग रह गए थे. जब आप भी इस शर्त को सुनेंगे तो कुछ ऐसे ही रिएक्ट करेंगे.

courtesy

उस गांव में परम्परा है कि शादी के पहले लड़की से पूछा जाता है उसकी क्या ख्वाहिश है? आमतौर सभी लड़कियां कपड़े, गहने मांगती हैं लेकिन जब यह सवाल प्रियंका से  किया गया तो उन्होंने अपने ससुराल वालों से कहा कि, जब तक वो 10,000 पौधे नहीं लगाएंगे, वो शादी नहीं करेंगी. जी हाँ, वाकई प्रियंका ने यही शर्त रखी थी. आप भी सुनकर हैरान रह गए ना! ऐसा ही कुछ प्रियंका के ससुराल वालों को भी यह सुनना थोड़ा अजीब जरूर लगा था. लेकिन उन्होंने प्रियंका की मांग मान ली और इसके बाद उन्होंने अपने बेटे रवि चौहान से प्रियंका की शादी बहुत धूमधाम से कराई.

courtesy

आपको बता दें 10 साल की उम्र से ही प्रियंका को पेड़-पौधे लगाने का बहुत शौक रहा है और इसे आप इत्तेफाक ही कह लीजिए कि उनकी शादी भी इंटरनेशनल अर्थ डे के दिन ही हुई थी. प्रियंका के पति रवि चौहान भी अपनी प्रियंका की समझदारी से बहुत खुश हैं. रवि को इस बात की भी खुशी है कि उनकी पत्नी पर्यावरण को लेकर इतनी जागरूक हैं.

courtesy

प्रियंका की 10 हजार पौधे लगाने की शर्त में से पांच हजार पौधे उनके मायके में लगाए जाएंगे और पांच हजार उनके ससुराल में. आज हमारे देश का एक बहुत बड़ा हिस्सा सूखे से पीड़ित है ऐसे में प्रियंका की यह पहल वाकई काबिले-तारीफ है. हम सभी को प्रियंका से सीख लेनी चाहिए.

Published by admin on 05 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles