हैप्पी बर्थडे : जाने माने भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति आज मना रहे हैं अपना 44वां बर्थडे

Get Daily Updates In Email

जाने माने टेनिस प्लेयर महेश भूपति का जन्म आज ही के दिन यानि 7 जून  1974 को चेन्नई में हुआ था. चेन्नई में जन्में  महेश भूपति भारत की तरफ से टेनिस खेला करते थे. महेश भूपति ने टेनिस करियर में लिएंडर पेस के साथ मिलकर तीन डबल्स खिताब जीते हैं. इन खिताबों में 1999 का विबंलडन खिताब भी शामिल है.

courtesy

भूपति के लिए साल 1999 काफी अच्छा साल रहा है. इस साल उन्होंने कई ख़िताब अपने नाम किए हैं. इस साल उन्होंने अमेरिकी ओपन मिश्रित खिताब जीता और फिर लिएंडर पेस के साथ रोलां गैरां और विंबलडन समेत तीन युगल ट्राफी अपने नाम की. भूपति और पेस की जोड़ी सभी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बनी थी.

courtesy

इसी साल दोनों को युगल की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ था. ओपन युग में 1952 के बाद यह पहली उपलब्धि थी. हालांकि बीच के सालों में महेश भूपति और लिएंडर पेस के बीच कुछ मतभेद हो गए जिसकी वजह से दोनों ने एक-दूसरे के साथ खेलना बंद कर दिया पर 2008 बीजिंग ओलंपिक्स के बाद से उन्होंने पुन: साथ-साथ खेलना शुरू कर दिया.

courtesy

अपने खेल के अलावा महेश भूपति एक समय पर अपनी शादी के लिए काफी चर्चा में आए थे. महेश भूपति ने 2011 में बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस लारा दत्ता से शादी की थी. यह महेश भूपति की दूसरी शादी थी. उनकी पहली पत्नी स्वेथा जयशंकर थी.

Published by admin on 07 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles