मैडम तुसाद संग्रहालय में हो रहा पुतलों को नुकसान, किसी का कान गायब तो किसी पर नाखूनों के निशान

Get Daily Updates In Email

यह तो हम सब जानते ही हैं कि सभी बॉलीवुड स्टार्स की फैन फ़ॉलोइंग बेहद गजब होती है. इसके चलते कई बॉलीवुड स्टार्स के पुतले मैडम तुसाद संग्रहालय में लगे हैं. जिन्हें देखने के लिए फैंस भारी मात्रा में यहां पहुँचते हैं. लेकिन इन दिनों संग्रहालय में मौजूद इन हस्तियों के पुतलों को नुकसान पहुँचने की बातें सामने आ रही है. इसके अलावा कुछ पुतलों के सामान तक चोरी होने की घटनाएं सामने आ रही है.

Courtesy

वैसे इसके लिए मैडम तुसाद चलाने वाली कंपनी मर्लिन एंटरटेनमेंट ज्यादा चिंतित नहीं है. क्योंकि उनके मुताबिक पुतलों की तत्काल मरम्मत के लिए उसके पास 30 से अधिक विशेषज्ञों की टीम है, जिसमें वैक्स आर्टिस्ट, पेंटर व अन्य मामलों के जानकार हैं. कंपनी के महाप्रबंधक व निदेशक अंशुल जैन के मुताबिक दर्शकों का यह प्यार लाजिमी है, क्योंकि उनमें यह सवाल रहता है कि कहीं यह पुतले असली तो नहीं हैं या इसे किस चीज से बनाया गया है. उन्होंने बताया कि रोजाना किसी न किसी पुतले को नुकसान पहुंचने के मामले आते हैं. जैसे किसी ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की पुतलियों के बाल को निकालने का प्रयास किया.

Courtesy

यह भी बता दें कि संग्रहालय में लगे अमिताभ बच्चन के पुतले से अंगूठी गायब हो गई है. जिसके बाद से प्रबंधन की चिंताएं बढ़ गई है.

Courtesy

इसके अलावा यह भी जानकारी मिली है कि मैडम तुसाद संग्रहालय में लगे ऋतिक रोशन के पुतले पर किसी महिला के नाखून के निशान दिखाई दे रहे हैं.

Courtesy

यह भी बता दें कि हाल ही में इस संग्रहालय में विराट कोहली का पुतला भी लगाया गया है और उनके पुतले का कान भी टूट चुका है. विराट के फैंस उनके पुतले के साथ फोटो खिंचवा रहे थे. तभी भीड़ बढ़ने की वजह से वहां धक्कामुक्की शुरू हो गई और विराट के पुतले का दायां कान टूट गया.

Courtesy

अंशुल जैन के मुताबिक इस मामले में किसी के खिलाफ न पुलिस से शिकायत की गई है और न कराने का इरादा है, क्योंकि वह दर्शकों की भावनाओं को समझते हैं.

Courtesy

बताते चलें कि पिछले वर्ष नवंबर से कनॉट प्लेस में मैडम तुसाद संग्रहालय आम लोगों के लिए खोला गया था. यहां महात्मा गांधी, नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, सलमान खान, ऋतिक रोशन, अमिताभ बच्चन, कपिल देव, राज कपूर, कपिल देव, अनिल कपूर सहित 50 देश-विदेश के लोकप्रिय लोगों के पुतले लगे हैं.

Published by Chanchala Verma on 09 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles