अजीत डोभाल का किरदार निभा रहे हैं परेश रावल, जानिए उनके बारे में खास बातें

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड एक्टर परेश रावल को हमने कुछ दिनों पहले ही सुनील दत्त के किरदार में देखा था. इसके बाद परेश रावल ने अपने नए किरदार का फोटो शेयर करते हुए इंट्रोड्यूज किया था. दरअसल सर्जिकल स्ट्राइक पर बनाई जा रही फिल्म ‘उरी’ में परेश रावल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का किरदार निभाते नजर आने वाले हैं. इस किरदार से जुड़ा अपना फर्स्ट लुक खुद परेश रावल ने ही अपने टि्वटर अकाउंट से शेयर किया था.

फोटो शेयर करते हुए परेश रावल ने कहा था कि, अजीत डोभाल का किरदार निभाना मेरे लिए गर्व की बात है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये अजीत डोभाल है कौन…? तो चलिए आपको बताते हैं अजीत डोभाल के बारे में.

अजीत डोभाल एक ऐसे निडर भारतीय हैं, जो खुलेआम पाकिस्तान को मुंबई के बदले बलूचिस्तान छीन लेने की चेतावनी देने से गुरेज़ नहीं करते. पाकिस्तान के लाहौर में देश की रक्षा के लिए डोभाल 7 साल तक मुसलमान बनकर भी रह चुके हैं. डोभाल भारत के सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र से भी सम्मानित किए जा चुके हैं. यह सम्मान पाने वाले वह पहले अफसर हैं.

Courtesy

वे आई.पी.एस. और भारत के वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं. उनके पिता भी इंडियन आर्मी में रह चुके हैं. साल 1968 केरल बैच के IPS अफसर अजीत डोभाल अपनी नियुक्ति के चार साल बाद साल 1972 में इंटेलीजेंस ब्यूरो से जुड़ गए थे. अपने करियर में अजीत डोभाल ने ज्यादातर खुफिया विभाग में ही काम किया है.

Courtesy

इसके बाद साल 1989 में अजीत डोभाल ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से चरमपंथियों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन ब्लैक थंडर’ का नेतृत्व भी किया था. जिसके बाद 30 मई, 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजीत डोभाल को देश के 5वें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था.

Courtesy

‘उरी’ फिल्म में एक्टर विक्की कौशल और एक्ट्रेस यामी गौतम लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म को आदित्य धर डायरेक्ट कर रहे हैं तो वहीं रोनी स्क्रूवाला फिल्म के प्रोड्यूसर हैं.

Published by Chanchala Verma on 11 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles