डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती एक्टर के साथ रह चुके हैं ब्लैक बेल्ट और मार्शल आर्ट एक्सपर्ट

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती का जन्म आज ही के दिन यानी 16 जून 1950 को कोलकाता में हुआ था. डांस, एक्टिंग और एक्शन का बेहतरीन कॉम्बिनेशन रखने वाले मिथुन आज अपना 67वां बर्थडे मना रहे हैं. मिथुन कोलकाता में अपनी पढाई पूरी करने के बाद पुणे आ गए थे और यहां से ही फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से एक्टिंग सिखी थी. मिथुन ने साल 1976 मृणाल सेन में ‘मृगया’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. अपनी डेब्यू फिल्म से ही मिथुन को बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था. इसके बाद अपने करियर में मिथुन को कभी दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा.

courtesy

तो चलिए आज मिथुन चक्रवर्ती के बर्थडे के मौके पर जानते हैं. उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें –

350 फिल्में –

3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फिल्मफेयर अवार्ड्स और भी कई अवार्ड्स अपने नाम करने वाले मिथुन ने अपने करियर में करीब 350 फिल्मों में काम किया है. अपने फिल्मी करियर में मिथुन ने हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी भाषा की फिल्मों में भी काम किया है. मिथुन की हिट फिल्मों की लिस्ट में ‘मृगया’, ‘अग्निपथ’, ‘स्वामी विवेकानंद’, ‘जल्लाद’, ‘डिस्को डांसर’, ‘हमसे है ज़माना’ जैसी फिल्में शामिल है.

courtesy

एक अच्छे बिज़नसमैन –

एक अच्छे फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ मिथुन एक सक्सेसफुल बिज़नसमैन हैं. ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के पॉपुलर होटल भी हैं.

courtesy

मार्शल आर्ट एक्सपर्ट –

शायद ही कोई यह बात जानता होगा कि मिथुन मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट हैं और ब्लैक बेल्ट भी रह चुके हैं. वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग भी जीत चुके हैं.

Courtesy

फिल्मों से पहले थे हेलन के असिस्टेंट –

मिथुन को फिल्मों सफलता रातों रात नहीं मिली. फिल्मों से पहले मिथुन डांसिंग डीवा हेलन के असिस्टेंट हुआ करते थे. अपने इस दौर में      मिथुन अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘दो अंजाने’ में भी कुछ मिनटों के लिए नजर आए थे.

Courtesy

वे कई टीवी शोज में नजर बतौर जज भी नजर आ चुके हैं.

Published by admin on 16 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles