पांच आसान उपायों से आप भी बना सकते हैं अपनी लाइफ को स्ट्रेस फ्री

Get Daily Updates In Email

आजकल सभी की ज़िन्दगी में कोई ना कोई परेशानी होती ही है. हर इंसान को अपने काम की टेंशन रहती है. किसी को ऑफिस तो किसी को घर-परिवार से जुड़ी हुई परेशानियां टेंशन का कारण बनती है. इसका हल निकालने के बजाय सभी लोग खुद से फ्रस्टेट हो जाते हैं और इसी कारण वो लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इस स्ट्रेस से लड़ने के कई तरीके हैं लेकिन इतने सभी तरीकों में कौन सा तरीका आपके लिए सही है यह डिपेंड करता है कि आपको किस टाइप का स्ट्रेस है. आप सभी लोग चिंता मत कीजिए हम आपको तनावपूर्ण जीवन से बचाने के लिए यहाँ कुछ तरीके बताने जा रहे हैं.

1. योग व्यायाम और ध्यान कीजिए :-

अगर आप अपना शरीर और मन स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको व्यायाम, योग और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए. इससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे  है बल्कि आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगे. केवल इतना ही नहीं अगर आपको नकारात्मक विचार आते हैं तो इनसे भी दूर होंगे. रिसर्च से यह पता चला है कि रोजाना 15 मिनट किया गया व्यायाम, योग या मेडिटेशन हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और स्वस्थ रहने से हमारा काम में मन लगता है और हमें स्ट्रेस नहीं होता.

courtesy

2. पर्याप्त नींद ले :-

काम के कारण, पढ़ाई या फिर बचे हुए कामों को पूरा करने के लिए लोग देर रात तक जागते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना भी गलत है, क्योंकि हमारे शरीर को कम से कम 6 घंटे की नींद जरूरी होती है. नींद पूरी ना होने से पूरे दिन थकान रहती है, गुस्सा आता रहता है और किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है. नींद पूरी होने से आप फ्रेश फील करते हैं.

courtesy

3. करीबी लोगों से करें बात :-

किसी से कुछ समय बात करने से ही आपका मूड अच्छा हो जाता है. आप किसी ऐसे दोस्त या करीबी से बात करें जो आपको समझता हो और आपको सही सलाह देने में सक्षम हो.

courtesy

4. समाधान ढूंढना :-

प्रॉब्लम के बारे में चिंता करने के बजाए उससे किस तरह बाहर निकला जा सकता है यह सोचिए. इसके लिए अपनी प्रॉब्लम को एक कागज पर लिखिए साथ ही उसके जो समाधान आपके दिमाग में आ रहे हैं. देखिए कितनी आसानी से प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

courtesy

5. टू डू लिस्ट बनाइए :-

जो भी आपको काम करना है उसकी एक लिस्ट बनाइए आपकी प्राथमिकता के अनुसार. इससे आपको शांत रखने में मदद मिलेगी.

courtesy

Published by admin on 19 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles