90’s के किड्स का पहला सुपरहीरो रहा है ‘शक्तिमान’, हफ्तेभर होता था सन्डे का इंतजार

Get Daily Updates In Email

टीवी के ‘शक्तिमान’ यानि मुकेश खन्ना को कौन भूल सकता है. 90 के दशक में हर बच्चे की जुबान पर ‘शक्तिमान’ का नाम हुआ करता था. बच्चे शक्तिमान को अपना रियल हीरो मानते थे. आज मुकेश खन्ना का 60वां बर्थडे है. मुकेश खन्ना का जन्म आज ही के दिन यानि 23 जून 1958 को मुंबई में हुआ था.

courtesy

मुकेश खन्ना काफी लम्बे समय से लाइम लाइट से दूर हैं. साल 2010 में आई फिल्म ‘बारूद’ में मुकेश खन्ना को आखिरी बार देखा गया था. 8 साल से फ़िल्मी परदे से दूर मुकेश खन्ना अब अपना प्रोडक्शन हाउस चला रहे हैं. साथ ही एक एक एक्टिंग इंस्टीट्यूट भी चला रहे हैं.

courtesy

मुकेश खन्ना अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए भी जाने जाते थे. उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को दर्शकों ने काफी पसंद किया है. चाहे वो महाभारत में भीष्म पितामह का किरदार हो, शक्तिमान का या फिर आर्यमान. हर किरदार में मुकेश खन्ना ने अपनी छाप छोड़ी है.

courtesy

लेकिन शक्तिमान के किरदार को लोग काफी नहीं भूल सकते. इस किरदार ने मुकेश खन्ना को काफी पॉपुलैरिटी दी थी. वक्त के साथ मुकेश खन्ना का स्टारडम ढलता गया और वो स्क्रीन धीरे-धीरे गायब होते गए. हलांकि इस दौरान एक-दो टीवी शोज से कमबैक करने की कोशिश की लेकिन दमदार वापसी नहीं हो सकी. मुकेश खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत 1981 में आई फिल्म ‘रूही’ से की थी. वहीँ टीवी शो ‘शक्तिमान’ के प्रोड्यूसर खुद मुकेश खन्ना थे.

शक्तिमान को मुकेश खन्ना के करियर का एक अहम पड़ाव भी कहा जाता है और यह भी इसलिए क्योंकि इस दौरान किड्स के पास कोई और सुपर हीरो नहीं था. सभी दूरदर्शन पर सन्डे को ‘शक्तिमान’ का बड़ी ही बेसब्री से इन्तेजार करते थे. यहाँ तक कि सभी के घरों में टीवी ना होने के कारण सभी बच्चे एक ही जगह इकट्ठे होकर इस शो का मजा लेते थे.

Published by admin on 23 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles