अपने से 6 साल बड़ी आशा भोसले से दूसरी शादी कर सुर्खियों में आए थे पंचम दा

Get Daily Updates In Email

आरडी बर्मन एक ऐसे संगीत कार जिन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट गाने दिए. आरडी बर्मन जन्म आज ही के दिन 27 जून 1939 को कोलकाता में हुआ था. 60 के दशक से लेकर 80 के दशक तक आर डी बर्मन ने कई सुपरहिट गाने दिए हैं. आर डी बर्मन का पूरा नाम राहुल देव बर्मन था जिन्हें लोग प्यार से ‘पंचम दा’ कहकर बुलाते थे. उनके गाने की तरह उनकी प्रेम कहानी भी काफी म्यूजिकली रही है. चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनकी लव स्टोरी के बारे में जानते हैं.

courtesy

बॉलीवुड के महानतम गायकों में से एक आशा भोसले और आरडी बर्मन की पहली मुलाकात 1956 में हुई थी. तब तक आशा भोसले ने इंडस्ट्री में एक अच्छी खासी जगह बना ली थी और आरडी बर्मन अपने पिता और मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन का साथ दिया करते थे. करीब 10 साल जब आरडी बर्मन फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के लिए गाना कंपोज़ कर रहे थे तो उन्होंने आशा भोसले से संपर्क किया. उस समय पंचम दा और आशा भोसले दोनों की पहली शादी टूट चुकी थी.

courtesy

आरडी बर्मन अपनी पहली पत्नी रीता पटेल से काफी परेशान हो चुके थे और घर छोड़कर होटल में रहने लग गए थे. वहीं आशा भोसले अपने पति गणपतराव भोसले के साथ खुश नहीं थीं पर एक ऐसा आया कि आशा अपने गर्भवती अवस्था में अपने दो बेटों और एक बेटी के साथ अपनी बहन के घर की ओर रुख किया. इन सब के बाद ही उनका तीसरा बेटा हुआ था. इस दौरान पंचम दा और आशा भोसले एक साथ कई गाने कर रहे थे. संगीत उन्हें करीब लाता रहा और एक के बाद एक कई सुपरहिट गाने दिए.

courtesy

दोनों ने शादी करने का फैसला किया पर दोनों के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. आशा उम्र में पंचम दा से बड़ी थीं, जिस वजह से उनकी मां इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थीं. वहीं पंचम ने अपनी मां से इस शादी की अनुमति मांगी तो उनके गुस्से में शब्द थे, ‘जब तक मैं जिंदा हूं ये शादी नहीं हो सकती, तुम चाहो तो मेरी लाश पर से ही आशा भोसले को इस घर में ला सकते हो.’

courtesy

पंचम दा ने अपनी मां की बात मां ली और शादी के लिए काफी लंबा इंतजार किया. उन्होंने अपनी मां के जीते जी ही यह शादी की पर उनकी मां की ऐसी हालत हो चुकी थी कि उन्होंने किसी को पहचानना बंद कर दिया था. आशा और पंचम यह म्यूजिकल लव स्टोरी काफी अच्छा रहा पर ज्यादा समय था यह शादी कामयाब नहीं रही. शादी के 14 साल बाद ही पंचम दा, आशा भोंसले को अकेले छोड़कर मात्र 54 साल की उम्र में इस दुनिया से चले गए.

Published by admin on 27 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles