एजुकेशनल कोचिंग इंस्टिट्यूट ‘सुपर-30’ अब केवल 30 नहीं बल्कि ज्यादा छात्रों को देगा क्लासेस

Get Daily Updates In Email

इंडिया के पटना शहर का मशहूर ‘सुपर-30’ कोचिंग इंस्टिट्यूट लगभग 16 सालों से आईआईटी की एंट्रेंस एग्जाम में अपने स्टूडेंट्स को एडमिशन दिलाने में सफल होते आया है. इस इंस्टिट्यूट की सबसे ख़ास बात यह है कि यह हर साल सिर्फ 30 बच्चों को अपने संस्थान में एडमिशन देता है और यह बच्चे गरीब परिवार के होते हैं. लेकिन अब आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल इतने वर्षों से बच्चों को सफलता हासिल कराने के बाद इस इंस्टिट्यूट के मालिक आनंद कुमार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

courtesy

आनंद ने हाल ही में हुए एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि, ‘अब समय आ गया है कि ‘सुपर 30′ की सफलता का दायरा बढ़ाया जाए. देश के ज्यादा से ज्यादा होनहार जो धन के अभाव में अपने सपनों को साकार नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए सुपर 30 ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है. अब सुपर 30 में प्रवेश के लिए देश के विभिन्न राज्यों में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में सफल बच्चे 2019 में आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए सुपर 30 के विशेषज्ञों की देखरेख में तैयारी करेंगे.’

courtesy

आगे बात करते हुए आनंद ने बताया कि, इस साल उत्तरप्रदेश के लखनऊ और वाराणसी में 1 जुलाई को प्रवेश परीक्षा होगी. इससे संबंधित कुछ इंस्टिट्यूट में एग्जाम फॉर्म उपलब्ध करा दिए गए हैं. इस परीक्षा में केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स से जुड़े 10 साल पूछे जाएंगे. इस टेस्ट को पूरा करने की अवधि 1 घंटा रहेगी. इस एग्जाम से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट पर बताई गई है.

courtesy

16 वर्षो से गरीब बच्चो को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवा रहे आनंद का साथ इस कार्य में उनका परिवार भी देता है. आनंद की मां घर में पूरे 30 बच्चों के लिए रोज खाना बनाती हैं. आनंद और उनके भाई प्रणव बच्चों के आईआईटी की तैयारी कराते हैं. क्या आप जानते हैं कि आनंद कुमार पर एक बायोपिक फिल्म भी बन रही है. फिल्म में ऋतिक रोशन लीड रोल में नज़र आएंगे.

Published by admin on 29 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles