इंडस्ट्री की सबसे महंगी फिल्मों में शामिल संजय लीला भंसाली की ‘देवदास’ ने पूरे किए 16 साल

Get Daily Updates In Email

शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित के बेहतरीन अभिनय से बनी फिल्म ‘देवदास’ को रिलीज हुए 16 साल पुरे हो चुके हैं. इस फिल्म के जरिए डायरेक्टर संजय लीला भंसाली अटूट प्यार के बारे में जो बात लोगों को बताई थी वह आज भी लोगों के दिल में जिंदा है. इस फिल्म में शाहरुख़ ने देव, ऐश्वर्या ने पारो और माधुरी ने चंद्रमुखी की भूमिका निभाई थी. इन सितारों ने मिलकर बहुत ही शानदार अभिनय से असल जिंदगी की कहानी को सिल्वर स्क्रीन पर उतार दिया था, इस वजह से ही इस फिल्म को फिल्म इंडस्ट्री का कोहिनूर भी कहा जाता है. फिल्म के 16 साल पूरे होने की ख़ुशी में हम आपको आज फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पता हों.

‘देवदास’ 90 के दशक में लिखे गए शरत चंद्र चटोपाध्याय के नॉवल पर बेस्ड थी. इसी के साथ 2002 में बनी संजय लीला भंसाली की यह फिल्म साल 1955 में आई ‘देवदास’ की रिमेक थी. 1955 इस फिल्म को विमल रॉय ने डायरेक्ट किया था. 1955 में आई ‘देवदास’ में दिलीप कुमार देव बने थे और भंसाली वाली में शाहरुख खान देव की भूमिका में दिखाई दिए थे.

#16YearsOfClassic #Devdas #Boss❤💚💙

A post shared by 🔥🔥John Louis🔥🔥 (@______a_r_s_h_a_d_3_3_3______) on

भंसाली ने ‘देवदास’ को बनाने के लिए काफी पैसे खर्च किए थे. फिल्म का टोटल बजट 50 करोड़ रुपए था जिसमें से 20 करोड़ रुपए तो सिर्फ 6 सेट तैयार करने में ही लग गए थे. यह फिल्म सबसे महंगी फिल्मों में गिनी जाती है.

इस फिल्म का साल 2003 में कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया गया था. इसी के साथ ही यह ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हुई थी. फिल्म’देवदास’ को बनाने में 700 लाइट मैन और 42 जेनरेटर का उपयोग किया गया था.

माना तो यह भी जाता है देव के किरदार को वास्तविक दिखने के लिए शूटिंग के पहले शाहरुख खान कुछ पैग शराब पी लिया करते थे.

पारो के कांच वाले घर को 1.22 लाख कांच के टुकड़ों से जोड़ कर बनाया गया था. ख़ास बात यह है कि बारिश होने के बाद हर बार इसे दोबारा पेंट किया जाता था. इसे तकरीबन 7 महीनों तक खड़ा रखा गया था.

चंद्रमुखी के कोठे का सेट बनाने में 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. इसके अलावा ‘डोला रे डोला’ गाने के दौरान ऐश्वर्या राय के कान से ज्वैलरी काफी भारी होने से खून निकलने लगा था लेकिन इस बारे में उन्होंने शूट खत्म होने के बाद बताया था.

संजय लीला भंसाली और म्यूजिक डायरेक्टर इस्माइल दरबार को देवदास का म्यूजिक तैयार करने में ढाई साल लग गए थे.

Published by admin on 13 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles