ट्वीट कर सायरा बानो ने फैंस से की दिलीप कुमार के लिए दुआ मांगने की गुजारिश

Get Daily Updates In Email

अपने समय के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे हैं. उनकी तबीयत से जुड़ी कोई न कोई खबर सामने आती ही रहती है. हाल ही में दिलीप कुमार की पत्नी और अपने समय की महशूर एक्ट्रेस सायरा बनो ने दिलीप कुमार को लेकर इमोशनल ट्वीट किया है.

#dilipkumar #sairabanu

A post shared by Big B (@amitabhbachchan_lovers) on

एक्ट्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘अल्लाह उनपर आप सभी की दुआएं बनाए रखे. कृपया उनके स्वास्थ और खुशी के लिए मेरे कोहिनूर के लिए दुआ करें. अपनी प्रार्थना में हमे रखें जैसे हम आप सभी को रखते हैं.’

दिलीप कुमार का जन्म 1922 में हुआ था. उनके पिता लाला गुलाम सरवार एक फल व्यापारी थे. उनके पिता के पेशावर में बाग थे. दिलीप कुमार 12 भाई-बहन थे. बता दें कि दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद युसुफ़ खान है.

दिलीप कुमार ने फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था यह फिल्म 1944 में रिलीज़ हुई थी. हालांकि उन्हें सफलता 1949 में आई फिल्म ‘अंदाज’ से मिली. इस फिल्म में उनके साथ राज कपूर भी लीड रोल में थें. इसके अलावा दिलीप साहब ने फिल्म ‘मुगले-ए-आज़म’, ‘गंगा-जमुना’, ‘विधाता’, ‘दुनिया’, ‘कर्मा’, ‘इज्जतदार’, ‘सौदागर’ जैसी कई यादगार फिल्में भी दी है.

वहीं अपने समय में बेहतरीन अदाकारी के लिए जहां उन्होंने लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया तो वहीं कई दुःखद भूमिकाओं के लिए उन्हें ट्रेजडी किंग भी कहा गया. 44 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने साल 1966 में 22 साल की सायरा बानो से शादी की थी. इसके बाद साल 1980 में उन्होंने हैदराबाद की आसमा से भी शादी की थी. पर उनका यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला और आसमा से तलाक लेकर दिलीप वापस अपनी पहली पत्नी सायरा के पास लौट आए.

1980 में उन्हें मुंबई का शेरिफ घोषित किया गया है और साथ ही 1995 में दिलीप कुमार को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया. इसके साथ ही 1998 में पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ भी मिला है.

Published by Chanchala Verma on 13 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles