‘अमेजॉन’ के फाउंडर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Get Daily Updates In Email

सबसे बड़ी ऑनलाइन सेलिंग कंपनी ‘अमेजॉन’ के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी संपत्ति कुल 150 अरब डॉलर के पार हो गई है. दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 55 अरब डॉलर ज्यादा है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई से समायोजित आंकड़ों के आधार पर भी 54 वर्षीय बेजोस आगे बढ़ गए हैं.

courtesy

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1999 से कुछ समय के लिए बिल गेट्स की संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार चली गई थी. जिसकी आज की डेट में वैल्यू करीब 149 अरब डॉलर होगी. इस तरह अमेजॉन के सीईओ बेजोस कम से कम 1982 से अब तक के इतिहास में तो दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. फोर्ब्स ने जब से हर साल धनी लोगों की सूची प्रकाशित करना शुरू की है, तब से अब तक देखा जाए तो फ़िलहाल बेजोस का नाम टॉप पर है.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जेफ़ बेजोस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिल गेट्स ने अगर अपनी संपत्त‍ि का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान न किया होता तो आज उनकी भी संपत्त‍ि 150 अरब डॉलर से ज्यादा होती.

courtesy

बेजोस के संपत्ति बढ़ने का सबसे असल कारण अमेजॉन प्राइम डे के 36 घंटे के समर सेल के दौरान हुई जबरदस्त आमदनी है. न्यूयॉर्क स्टाॅक एक्सचेंज में सोमवार की सुबह 11.10 बजे कंपनी के शेयर की कीमत 1,825.73 डॉलर तक पहुंच गई. इस तरह इस साल यानि 2018 में कंपनी के शेयर की कीमत 56 फीसदी तक बढ़ चुकी है और इसी के साथ जेफ बेजोस का नेटवर्थ बढ़कर 150.8 अरब डॉलर तक पहुंच गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुकेश अंबानी की कुल जितनी संपत्त‍ि है जेफ की एक साल में उससे ज्यादा संपत्ति (52 अरब डॉलर) बढ़ चुकी है. मुकेश अंबानी की कुल संपत्त‍ि 44.3 अरब डॉलर है.

courtesy

वहीं अगर किसी पूरे परिवार की बात की जाए तो 151.5 अरब डॉलर की संपत्त‍ि के साथ वाल्टन परिवार दुनिया का सबसे अमीर राजवंश है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के 2016 के आंकड़ों के अनुसार में अमेरिका के शीर्ष सिर्फ 1 फीसदी परिवारों के पास करीब 38.6 फीसदी संपत्त‍ि थी, जबकि निचले 90 फीसदी के पास महज 22.8 फीसदी संपत्त‍ि थी.

Published by admin on 17 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles