20 साल की उम्र में ही 15 साल बड़ी लड़की से शादी कर चर्चा में रह चुके हैं नसरुद्दीन शाह

Get Daily Updates In Email

अपनी बेहतरीन एक्टिंग से बॉलीवुड में एक खास जगह बनाने वाले अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां बर्थडे मना रहे हैं. नसीरुद्दीन का जन्म आज ही के दिन यानी 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था. फिल्मों में अपने योगदान के लिए नसीरुद्दीन को पद्मश्री और पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है.

courtesy

नसीरुद्दीन की एक्टिंग की तरह उनकी पर्सनल लाइफ की कहानी भी दिलचस्प है. 20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी. मनारा को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था. जब नसीरुद्दीन ने घरवालों से मनारा से शादी करने की अपनी इच्छा जताई तो उनके परिवार वालों ने इससे साफ मना कर दिया था. क्योंकि मनारा नसीरुद्दीन से उम्र में 15 साल बड़ी थीं. साथ ही उनकी पहले शादी हो चुकी थी और एक बच्चा भी था.

courtesy

घरवालों के समझाने के बाद भी नसीरुद्दीन नहीं माने और मनारा से शादी कर ली. शादी के एक साल के अंदर ही दोनों के एक बेटी हुई. जिसका नाम हीबा शाह है. हीबा अभी एक साल की हुई थीं कि मनारा और नसीर में अनबन शुरू हो गई और वो अलग रहने लगे. बात इतनी आगे बढ़ गई कि दोनों ने 1982 एक-दूसरे को तलाक दे दिया.

courtesy

तलाक के बाद मनारा बेटी हीबा के साथ कुछ सालों बाद ईरान चली गईं. हीबा जब बालिग हुईं तो वो अपनी मां को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगीं. हीबा ने अब तक शादी नहीं की है और अब वो अपने पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं.

courtesy

वहीं मनारा से अलग होने के बाद नसीरुद्दीन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का कोर्स किया. यहीं से नसीरुद्दीन शाह ने जिंदगी में नए पहलु की शुरुआत हुई. 1975 में उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई. रत्ना उस समय कॉलेज स्टूडेंट थीं. दोनों पहली बार एक नाटक की रिहर्सल के दौरान मिले थे. वहीं दोनों ने 1982 में बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली. नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं.

Published by admin on 20 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles