बस दो रंग और…फिर पूरा हो जाएगा इंडियन करेंसी का ‘इन्द्रधनुष’

Get Daily Updates In Email

8 नवम्बर की एक रात….इस तारीख को शायद ही कोई इंडियन कभी भूल पाएगा. इस रात को कोई आर्मी मिशन नहीं था जो पूरा हुआ या फिर ऐसी कोई जंग नहीं थी को देश के खिलाफ थी. लेकिन 8 नवम्बर 2016 को रात के 8 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी का एलान कर दिया. इसके साथ ही देशभर की जनता के बीच अफरातफरी मच गई और हर कोई बस अपने पुराने नोटों को लेकर चिंता में आ गया.

courtesy

इस अफरातफरी में कुछ समय के बाद धीरे-धीरे काफी उतार आया और अब देखने को मिलता है कि लोग फिर से सामान्य जीवन जीने लगे हैं. लोगों के लिए सरकार ने नोटबंदी के तुरंत बाद ही 2000 और 500 रुपए के ने नोट जारी कर दिए थे. जिनके कारण लोगों को काफी सुकून भी मिला. वहीँ नए नोटों को जारी करने का यह सिलसिला चल ही रहा है.

courtesy

हाल ही की बात करें तो 100 रुपए के नए नोट भी सरकार के द्वारा जारी किए गए हैं. हालांकि ये सब नोट्स इंडियन करेंसी का हिस्सा हैं, लेकिन इनके कलर लोगों को कुछ रास नहीं आ रहे हैं. नोटबंदी के बाद जारी किए जाने वाले सारे ही नोट्स अपने कलर को लेकर कम से कम एक बार तो जरुर लोगों की हंसी का कारण बने ही हैं.

courtesy

अब सोशल मीडिया की ही बात कर लें तो इन नोटों को अब ‘इन्द्रधनुष’ से भी जोड़ा जाने लगा है. इन सभी नोटों को इन्द्रधनुष के साथ में लगाया जाए तो आपको देखने को मिलेगा कि बस अब दो ही ऐसे कलर बाकि बचे हुए हैं जिन्हें अगर नए नोटों पर ले आया जाए तो इंडियन करंसी का भी इन्द्रधनुष तैयार हो जाएगा. इन्द्रधनुष में सात रंग होते हैं ‘बैजानीहपीनाला’ जो हमें अब नोटों पर देखने को मिल रहे हैं.

courtesy

लोग इन नोट्स को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स से लेकर जोक्स भी बना रहे हैं. और साथ ही यह भी कह रहे हैं कि उन्हें अब बस इंतजार हैं दो और कलर का.

courtesy

चलिए अब देखना होगा कि क्या सरकार इन्द्रधनुष के इन बाकि के दो रंगों के नोट ही बाजार में लेकर आती है या कुछ और.

Published by Hitesh Songara on 21 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles