100 रुपए के नए नोट के लेवेंडर कलर की वजह से यूजर्स ने बनाए मीम्स, सोशल साइट्स पर मची धूम

Get Daily Updates In Email

2000, 500, 50 और 10 रुपए के नए नोटों को रिलीज करने के बाद अब देश की केंद्रीय बैंक आरबीआई ने 100 रुपए के नोट में बदलाव किया है. जी हां, बैंक द्वारा अब जारी किए जाने वाले 100 रुपए के नोट के पीछे गुजरात के पाटन में सरस्वती नदी के किनारे स्थित बावड़ी ‘रानी की वाव’ का चित्र दिखाया गया है. इसके अलावा नए नोटों पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के साइन नजर आएंगे.

RBI to issue new 100 rupee note. #RBI #Currency #Money #Rupees #INR #ReserveBank #ReserveBankOfIndia #IndiaCurrency #100Rupees #Bank #Banking

A post shared by MirrorNow_in (@mirrornow_in) on

बता दें इस नए नोट का कलर लेवेंडर है. नोट के इस कलर की वजह से लोग इसे लेकर मीम्स बना रहे हैं. जो कि सोशल साइट्स पर खूब वायरल भी हो रहे हैं. तो चलिए आपको भी बताते हैं ये सोशल मीडिया अपडेट्स –

इस तरह के कई जोक्स सोशल साइट्स पर वायरल हो रहे हैं. बात करें 100 रुपए के नोट की तो इस नोट के जरिए भारत की सांस्कृतिक विरासत से लोगों को रूबरू करवाया जा रहा है. इस नोट पर कई डिजाइन और जियोमैट्रिक पैटर्न में बने हुए हैं. इस नोट का साइज 66 एमएम गुणा 142एमएम है. नए नोट के आने की घोषणा के साथ ही आरबीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि नए नोट के जारी होने के बाद पुराने नोटों की बंद नहीं किया जाएगा. नए नोट धीरे-धीरे प्रचलन में आएंगे. इससे पहले 10 रुपए, 50 रुपए के नोटों के साथ भी ऐसा ही किया गया था.

100 के इस नए नोट में 100 अंक छिपा हुआ भी है. इसके अलावा देवनागरी में भी 100 अंक लिखा हुआ है. नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी हुई है. छोटे शब्दों में आरबीआई, भारत, इंडिया और 100 लिखा हुआ है. आरबीआई के गवर्नर का गारंटी देने वाला कथन महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिने ओर लिखा हुआ है. नोट के दाहिने हिस्से में अशोक स्तम्भ है. इसके अलावा दृष्टिबाधित लोगों के लिए इंटैलियो या उभरी हुई छपाई में महात्मा गांधी का चित्र, अशोक स्तंभ प्रतीक, उभरे हुए त्रिकोणीय पहचान चिन्ह माइक्रो-टैक्स्ट 100 के साथ, चार कोणीय ब्लीड रेखाएं भी बनाई गई है.

Published by Chanchala Verma on 21 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles