रोहित और सचिन के अलावा भी कई क्रिकेटर्स बना चुके हैं टेस्ट मैच में दोहरा शतक

Get Daily Updates In Email

भारत में ही नहीं बल्कि कई देशो में क्रिकेट का अलग ही क्रेज देखने को मिलता है. जिसके चलते क्रिकेटर के कई सारे फैन्स भी रहते हैं. वहीं ये क्रिकेटर अपनी परफॉरमेंस से सबको खुश कर देते हैं. ऐसे ही क्रिकेट हिस्ट्री में सिर्फ 5 ऐसे  खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा है. सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के रेजिनाल्ड फोस्टर ने किया था.

Courtesy

इसके 69 सालों बाद वेस्टइंडीज के लॉरेंस रोवे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था. रोवे के लिए यह मैच इसलिए भी खास रहा क्योंकि उन्होंने पहली पारी में 214 रन तो बनाए और साथ ही दूसरी पारी में भी नाबाद शतक लगाया था.

Courtesy

इसके साथ ही श्रीलंका के ब्रेंडन केरुप्पू (201 नाबाद) और न्यूजीलैंड के मैथ्यू सिंक्लेर (214) ने भी अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया था. केरुप्पू ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जबकि सिंक्लेर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था. वहीं दक्षिण अफ्रीका के जेक्स रुडोल्फ इस कीर्तिमान को स्थापित किया है. रूडोल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 222 रन बनाए थे. रूडोल्फ के बाद अब तक कोई भी बल्लेबाज अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया है.

Courtesy

वहीं वन डे क्रिकेट मैच में निजी 200 रनों का स्कोर सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने बनाया था. इसके अलावा पाकिस्तान के फखर जमां ने भी यह कारनामा कर दिखाया था. उन्होंने 155 बॉल में 210 रन बनाए थे. जिसके लिए उन्हें बहुत प्रशंसा भी मिली थी. फखर के अलावा यह कारनामा रोहित शर्मा, मार्टिन गप्टिल, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल भी कर चुके हैं.

Courtesy

वहीं भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा तीन बार दोहरा शतक जड़ चुके हैं. रोहित ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में 158 गेंदों पर 209 रन बनाए थे. जिसके बाद उन्होंने साल 2014 में ही श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए 173 गेंदों पर 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 264 रन बनाए थे. इतना ही नहीं रोहित ने 2017 में एक बार फिर श्रीलंका के ही खिलाफ मोहाली में 153 गेंदों में 13 चौके और 12 छक्कों के साथ नाबाद 208 रन बनाए थे.

Published by admin on 23 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles