2018 के ऑटो एक्सपो में लांच की जाएगी मारुति ‘जिम्नी’

Get Daily Updates In Email

SUV लवर्स के लिए एक खुशखबरी है. कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी एसयूवी ब्रीजा (BREZZA) की सफलता के बाद एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी लांच करने वाली है. रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी जल्द ही भारत में भी कॉम्पैक्ट SUV जिम्नी (JIMNY) लॉन्च कर सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन कार मार्केट में उतारने से पहले मारुति सुजुकी ने इस SUV को जापान में लॉन्च किया है.

courtesy

वहीं कंपनी ने भारत में इसके लॉन्च के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है पर इसके फीचर के बारे में जानकारी लीक हो गई है. लुक वाइज बात करें तो मारुति जिम्नी (JIMNY) की डिजाईन काफी दमदार है. इसमें आगे की तरफ सर्कुलर हेडलैंप हैं और साइड में चौड़े व्हील वाले आर्च दिए गए हैं. फोटो में आप देख सकते हैं कि जिम्नी (JIMNY) 3 डोर हैं. इस मॉडल के बारे में लीक जानकारी के अनुसार नई जिम्नी (JIMNY) में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. जिम्नी में 6 सीट होने की उम्मीद की जा रही है.

courtesy

साथ ही इसमें 1.0 लीटर का बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी आप्शन में दिया जाएगा. बात करें जिम्नी (JIMNY) के पुराने मॉडल की तो इसमें 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया था. जिसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स वाला इंजन दिया गया था. वहीं उम्मीद है कि नए जिम्नी (JIMNY) में पहले के तरह ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन होगा या मैनुअल.

courtesy

जिम्नी (JIMNY) के नए मॉडल के लुक को भी काफी पसंद किया जा रहा है. इसका इंटीरियर जिप्सी से मिलता-जुलता है जिसमे टू-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. लीक हुई जानकारी के अनुसार जिम्नी (JIMNY) के नए मॉडल में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट को मारुति स्विफ्ट से और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील को मारुति की डिजायर से लिया गया है. इसके साथ ही जिम्नी (JIMNY) में 7.0 इंच स्मार्टप्ले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होगा.

courtesy

बात करें जापान में लॉन्च हुई जिम्नी (JIMNY) की तो वहां इसके दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है. जिम्नी और जिम्नी सिएरा. जीमने जिम्नी (JIMNY) की किमत 9.06 लाख-11.85 लाख रुपए रखी गई है और जिम्नी सिएरा(JIMNY SIERRA) की कीमत 10.94 लाख-12.82 लाख रुपए रखी गई है. इसके ऐड को आप सोशल मीडिया पर देख सकते हैं.

courtesy

बताते चलें जिम्नी (JIMNY) को भारत में 2019 के ऑटो एक्सपो में लॉन्च करने की तैयारी है और उसे मार्केट में मई 2019 तक लॉन्च की जाएगी. इंडिया में मारुति जिम्नी (JIMNY) की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है. वहीं भारती मार्केट में इसकी तुलना महिंद्रा थार से होने वाली है.

Published by admin on 30 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles