Birthday Special : 4 साल की उम्र से ही पिता के साथ गाने लग गए थे सोनू निगम

Get Daily Updates In Email

सिंगिंग जगत का जाना माना नाम सोनू निगम आग आपना 45वां बर्थडे मना रहे हैं. सोनू निगम का जन्म आज ही के दिन यानि 30 जुलाई 1973 हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था. सोनू निगम को सिंगिंग का हुनर अपने पिता अगम निगम से विरासत के रूप में मिला है. बचपन से ही सोनू निगम का रुझान संगीत की ओर था. जब वो 4 साल के थे तो अपने पिता के साथ स्टेज शो और शादियों में गाना गाया करते थे. वो अपने परफॉरमेंस में अक्सर मोहम्मद रफी के गाए गाने ही गाते थे. जिनमे से एक ‘क्या हुआ तेरा वादा’ सोनू निगम की आवाज में काफी पसंद किया जाता था.

courtesy

वहीं सिंगिंग में ही अपना करियर बनाने के लिए सोनू निगम ने 19 साल की उम्र में अपने पिता के साथ मुंबई पहुंचे. जहां उन्होंने उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के प्रशिक्षण में संगीत सीखा. मुंबई में उनका सफर आसान नहीं रहा, पैसा कमाने के लिए वो लगातार स्टेग शोज करते रहे. वहीं सोनू निगम को पहचान टी सीरीज के एल्बम ‘रफी की यादें’ से मिली जिसमें सोनू निगम ने मोहम्मद रफी के गाए गाने गाए थे. वहीं उन्होंने फिल्म ‘जनम’ से अपने करियर की शुरुआत की थी पर यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी. इस दौरान सोनू ने कई बी और सी ग्रेड की फिल्मों में अपनी आवाज दी.

courtesy

इसके बाद साल 1995 में सोनू निगम को पॉपुलैरिटी टीवी शो ‘सारेगामा’ से मिली, इस शो में वो होस्ट थे. इसी दौरान वो टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार ने उन्हें फिल्म ‘बेवफा सनम’ में गाने का ऑफर दिया. फिल्म में उनका गाना था ‘अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का’. जो कि सुपरहिट रहा और सोनू निगम ने दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा.

coourtesy

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोनू निगम को उनके करियर में दो बाद फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. साल 2002 में फिल्म ‘साथिया’ के लिए और  2003 में फिल्म ‘कल हो ना हो’ के टाइटल ट्रैक के लिए. साथ ‘कल हो ना हो’ के टाइटल ट्रैक के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है.

Published by admin on 30 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles