2014 की इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद निखरी थी विराट कोहली की बल्लेबाजी

Get Daily Updates In Email

गौरतलब है कि इंडियन क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर है. वहीं दोनों के बीच बुधवार यानि 1 अगस्त से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज स्टार्ट हो रही है. यह पहला मुकाबला बर्मिंघम में खेला जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों टीमों के बीच आखिरी बार टेस्ट सीरीज 2014 में खेली गई थी. इस पूरी सीरीज में विराट कोहली ने 134 रन बनाए थे. यह विराट कोहली का विदेशी धरती पर सबसे खराब रिकॉर्ड है.

courtesy

आंकड़ों की बात करें तो उस सीरीज तक विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 29 मैच खेले थे. जिसमें छह शतक के साथ 38.64 की औसत से विराट ने 1,855 रन बनाए थे. वहीं उस टेस्ट सीरीज के बाद विराट कोहली के रिकार्ड्स में बहुत फर्क आया है. 2014 की इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद कोहली ने 37 टेस्ट खेले हैं. जिसमें विराट ने 15 शतक जड़े हैं और 63.77 की औसत से 3,699 रन बनाए. इनमे 6 दोहरे शतक भी शामिल हैं.

courtesy

2014 के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट किया था. एंडरसन ने कोहली को 10 परियों में 4 बार आउट किया था और स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस जॉर्डन ने 2-2 बार, लियम प्लंकेट और मोईन अली ने 1-1 बार आउट किया. कोहली काफी खराब फॉर्म से गुजर रहे थे. अपने 10 पारियों में कोहली 6 पारियों में 10 से ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं. साउथम्पटन में खेली गई इस सीरीज के तीसरे टेस्ट में कोहली ने पहली पारी में 39 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए.

courtesy

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुरली विजय ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. मुरली ने इस सीरीज में 402 रन बनाए थे और अजिंक्य रहाणे ने 299. इस सीरीज में इंडिया को 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इस बार टीम इंडिया फॉर्म में दिख रही है अब मुकाबला देखना दिलचस्प होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार टीम में कुछ आठ ऐसे खिलाड़ी शामिल किए गए हैं जो इंग्लैंड के मैदान पर पहली बार टेस्ट खेलेंगे. जिसमें लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, करुण नायर, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं.

Published by admin on 31 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles