‘ट्रैजडी क्वीन’ मीना कुमारी के जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर किया एक्ट्रेस को याद

Get Daily Updates In Email

अपनी एक्टिंग और खूबसूरती से फ़िल्मी जगत में 3 दशकों से भी ज्यादा समय तक राज करने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी का आज जन्मदिन है. अगर आज वे इस दुनिया में होती तो आज वे अपना 85वां जन्मदिन मनातीं.

Happy Birthday to "Tragedy Queen" Meena Kumari #iconicbeauty #Minakumari #birthdayspecial #bollywood

A post shared by #OneWorldNews – Media House (@oneworldnews_in) on

मीना कुमारी के जन्मदिन के मौके अपर गूगल ने भी डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. गूगल के इस डूडल में मीना कुमारी लाल कलर की साड़ी पहने हुए तारों के बीच नजर आ रही हैं. जिसमें वे बेहद खूबसूरत लग रही हैं.

Courtesy

मीना कुमारी को उनकी हर फिल्म के लिए पसंद किया जाता है लेकिन वे अपनी दुखांत फिल्मों के लिए काफी फेमस हैं. इन्हीं वजहों से वे ‘ट्रैजडी क्वीन’ के नाम से जानी जाती हैं. मीना कुमारी का जन्म साल 1933 में हुआ था. उनका असली नाम महजबीं बानों था. उनके पिता अली बख्स पारसी रंगमंच के कलाकार थे और उनकी माँ थिएटर में एक्टिंग करती थीं. यानी एक्टिंग का गुण उनमें उनके माता-पिता से ही मिला है.

Courtesy

मीना कुमारी के जन्म से समय उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत ख़राब थी. उनके पिता उन्हें अनाथालय छोड़ आए थे लेकिन वे उन्हें वापस जाकर घर के आए. महज 4 साल की उम्र से ही मीना कुमारी ने एक्टिंग करनी शुरू कर दी थी. दरअसल विजय भट्ट उस समय फिल्म ‘लेदर फेस’ बना रहे थे और उन्हें एक बाल कलाकार की जरूरत थी जिसके बाद मीना कुमारी को फिल्म के लिए कास्ट किया गया. उस समय उन्हें फीस के तौर पर 25 रुपए दिए गए थे.

Courtesy

40 के दशक में मीना ने कई फाइलों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था जिसके बाद से उन्हें लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम मिलने लगे. जैसे-जैसे उनकी फिल्में दर्शक देखने लगे वे सभी की पसंदीदा अदाकारा बन गईं और एक समय ऐसा भी आया जिस समय वे इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में शामिल हो गईं. अपने 33 साल के फिल्मी करियर में मीना कुमारी ने 92 फिल्मों में काम किया है. उनकी पसंदीदा फिल्मों में ‘साहिब, बीबी और गुलाम’, ‘परिणीता’, ‘फूल और पत्थर’ जैसी कई फिल्मे शामिल हैं.

Courtesy

साल 1952 में एक्ट्रेस ने फिल्म निर्माता कमल अमरोही से शादी कर ली. 31 मार्च 1972 को महज 38 साल की उम्र में मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Published by Chanchala Verma on 01 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles