ऑडियो डिसक्रिप्शन ट्रैक की मदद से दिव्यांगों ने सिनेमाघरों में देखी फिल्म ‘संजू’

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर की फिल्म ‘संजू’ रिलीज़ के बाद से ही कमाई के कई रिकार्ड्स तोड़ रही है. फिल्म के लिए रणबीर कपूर की थी खूब तारीफ़ की जा रही है. फिल्म की सक्सेस से फिल्म मेकर्स के साथ ही फिल्म की पूरी कास्ट भी खुश है और उनकी खुशी अब जल्द ही बढ़ने  वाली है. हाल ही में एक और रिकॉर्ड फिल्म के नाम हुआ है.

Total Salse Sanju movie 341.22 crore. Nickname: Altime Block Buster Congratulations To Queen Diamirza🖤 and team #sanju 😙😙😙 Week1:202.51CR Week2 :92.67CR Week3 :31.62CR Week4 :10.48CR Week5:3.94CR مجموع فروش فیلم سانجو به 341.22 کرور شد لقب: آل تایم بلاک باستر فروش فیلم سانجو رو به ترتیب از هفته ی اول تا پنجم بالا نوشتم @diamirzaofficial @duttsanjay @hirani.rajkumar @m_koirala @vickykaushal09 @sonamkapoor @anushkasharma #diamirza #ranbirkapoor #pareshrawal #sanjaydutt #manishakoirala #sonamkapoor #anushkasharma #vickykaushal #aliabhatt #salmankhan #aishwaryarai #kareenakapoor #kritisanon #katrinakaif #shradhhakapoor #sharukhkhan #shahidkapoor #Hrithikroshan #varundhawan #tigershroff #dishapatani #akshaykumar #jacquelinefernandez #ileanadcruz #janhvikapoor #urvashirautela #sonakshisinha #aamirkhan

A post shared by @diamirzaofficial (@diamirza_fan_page0) on

बता दें दिव्यांगों को फिल्म अगर कोई फिल्म देखनी होती है तो उन्हें करीब 4 से 6 महीने का इंतजार करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब रिलीज़ के एक महीने के बाद ही दिव्यांगों को ‘संजू’ देखने का मौका मिला है.

Courtesy

आपको बता दें यह सब कुछ ऑडियो डिसक्रिप्शन ट्रैक की वजह से पॉसिबल हो पाया है. कई बार दिव्यांग फिल्म के डायलॉग, एक्शंस और एक्टर्स के चेहरे के हाव-भाव समझ नहीं आ पाते हैं. ऐसे में यह रिकॉर्डेड ऑडियो डिसक्रिप्शन ट्रैक उनकी काफी मदद करेगा. इस ट्रेक की मदद से दिव्यांग फिल्म को अच्छे से समझ पाएंगे. डियो डिसक्रिप्शन ट्रैक की वजह से दिव्यांग जन फिल्म के गैर मौखिक भागों को भी बड़ी आसानी से समझ पाएंगे.

Courtesy

7 साल पहले यह ट्रेक भारत में आया है जिसमें ‘सक्षम’ एनजीओ का योगदान बहुत बड़ा है. एक्सल सिनेमा एप के जरिए ‘संजू’ फिल्म को दिव्यांग जल्दी देख पाए जो कि उनके लिए काफी ख़ुशी की बात है. ‘संजू’ फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघर में काफी बड़ी संख्या में दिव्यांग पहुंचे थे. फिल्म देखने के लिए सभी दिव्यांगों ने सिनेमाघर में ऑडियो डिसक्रिप्शन या एक्सएल सिनेमा एप को एक्टिव किया और मूवी को एन्जॉय किया. इस ऑडियो डिसक्रिप्शन की विशेषता यह है कि दिव्यांग साधारण लोगों के साथ भी फिल्म देख सकते हैं.

Courtesy

इस ट्रैक के बारे में बात करते हुए ‘सक्षम’ एनजीओ की को-फाउंडर रुम्मी सेठ ने कहा – ‘इस माध्यम के जरिए दिव्यांगों ने भी आम लोगों के साथ जुड़ाव महसूस किया. ‘संजू’ फिल्म देखने के लिए सिनेमाघर में ज्यादा संख्या में दिव्यांग मौजूद थे. सभी दिव्यांगों ने ऑडियो डिसक्रिप्शन का इस्तेमाल किया और संजू फिल्म को एन्जॉय किया. ऑडियो डिसक्रिप्शन दिव्यांगों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है.’

Published by Chanchala Verma on 04 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles