Ind VS Eng टेस्ट सीरीज : पहले मैच में कोहली का शतक, खेली अपने करियर की सबसे यादगार पारी

Get Daily Updates In Email

हर तरफ भारतीय कप्तान विराट कोहली की चर्चा जोरो-शोरों से हो रही है. भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच कि पहली पारी में जहां एक ओर भारत के सभी प्रमुख बल्लेबाज पेवेलियन की ओर लौट गए थे. वहीँ दूसरी ओर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पिच का एक छौर संभाल रखा था.

courtsey

जब भारत की स्थिति नाजुक हालत में थी, तब विराट कोहली ने ही भारतीय टीम को संभालते हुए उसका स्कोर इंग्लैंड के स्कोर के करीब पहुचाया. विराट कोहली ने इसी के साथ अपना टेस्ट मैच में 22वां शतक भी पूरा किया. यह पारी उनके लिए और पूरे भारतीय फैंस के लिए एक यादगार पारी सिद्ध हुई है.

courtsey

विराट कोहली ने अपना शतक हर लिहाज़ से यादगार रहा है. किसी भी भारतीय कप्तान के लिए फीसदी के लिहाज़ से दूसरा सबसे बड़ा योगदान है. विराट ने 54.37% योगदान भारत के कुल स्कोर में किया है. वहीँ उससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 55.87 % का योगदान दिया था.

इसके अलावा विराट कोहली दुनिया के छठवें ऐसे कप्तान हैं जो अपने 150 रन पूरे करने से मात्र एक रन दूर रह गए थे. विराट कोहली की यह पारी भी सुनील गावस्कर कि 1974 में ओल्ड ट्रेफर्ड में खेली गयी पारी के जैसी ही थी. जिसमें सुनील गावस्कर ने भी कठिन गेंदबाजी के सामने अपना शतक पूरा किया था.

 

courtsey

कप्तान कोहली का शतक इसलिए भी ख़ास हो गया हैं क्योंकि जहां उन्होंने साल 2014 में अपनी 10 पारियों में सिर्फ 134 रन के लिए 288 गेंदे खेली थी. वहीँ इसी मैच की एक पारी में सिर्फ 225 गेंदों में 149 रन का स्कोर बना दिया.

भारतीय टीम का विराट कोहली के शतक के आधार पर ही पहली पारी में अपना स्कोर इंग्लैंड के 287 के स्कोर के जवाब में 274  तक पहुंच पाया. विराट कोहली ने जो इस मैच में अपनी कप्तानी पारी का प्रदर्शन किया उसकी प्रशंसा पूरे क्रिकेट जगत और उनके फैंस के बीच में हो रही है.

Published by Yash Sharma on 04 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles