बर्थडे स्पेशल : काजोल की ब्लॉकबस्टर फिल्म्स जिनकी वजह से वे बनीं इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा काजोल आज अपना 43वां बर्थडे मना रही हैं. काजोल  इंडस्ट्री की पसंदीदा अदाकार हैं. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में अब तक सबसे ज्यादा फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस ग्रुप के खिराब अपने नाम किए हैं. इसके अलावा काजोल को 6 बार फिल्मफेयर के साथ ही पद्मश्री अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है. तो चलिए काजोल के बर्थडे पर आपको बताते हैं उनकी कुछ बेहतरीन फ़िल्में –

1. बाजीगर –

साल 1993 में आई काजोल की फिल्म ‘बाजीगर’ उनके करियर की पहली बड़ी हिट फिल्म थी. इस फिल्म में पहली बार शाहरुख़ खान और काजोल एक साथ नजर आए थे. इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी भी नजर आईं थी.

Courtesy

2. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे –

साल 1995 में रिलीज़ हुई यह फिल्म आज भी दर्शकों की पसंद बनी हुई है. इस फिल्म में एक बार फिर से शाहरुख़ खान और काजोल की जोड़ी एक साथ नजर आई थी. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म रही है. इस फिल्म के लिए काजोल को अपना पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सम्मान मिला था.

Courtesy

3. गुप्त: द हिडन ट्रुथ –

साल 1997 में रिलीज़ हुई इस फिल्म के लिए काजोल की एक्टिंग की खूब तारीफ की गई. इस फिल्म के लिए काजोल को फिल्मफेयर बेस्ट परफॉरमेंस इन अ निगेटिव केरेक्टर का अवार्ड मिला था.

Courtesy

4. इश्क –

साल 1997 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इश्क’ में अजय देवगन, आमिर खान और जूही चावला लीड रोल में नजर आईं थी. इस मूवी में काजोल की इमोशनल एक्टिंग दर्शकों को काफी पसंद आई थी.

Courtesy

5. दुश्मन –

साल 1998 में आई इस फिल्म में काजोल डबल रोल में नजर आईं थी. इस फिल्म के लिए काजोल को अपने दोनों रोल्स के लिए खूब तारीफें मिली थी.

Courtesy

6. प्यार तो होना ही था –

साल 1998 में आई यह फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्म थी. इस फिल्म के लिए कजोल को अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए सराहा गया था. इस फिल्म में उनके साथ अजय देवगन भी नजर आए थे.

Courtesy

7. कुछ कुछ होता है – 

1998 में आई इस फिल्म में काजोल एक बार फिर शाहरुख़ के साथ नजर आईं. इस फिल्म में एक्ट्रेस टॉम बॉय  बनकर दर्शकों के सामने आईं.

Courtesy

8. कभी ख़ुशी कभी गम – 

2001 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में एक्ट्रेस ने इंडियन वूमन बनकर दर्शकों का दिल जीता. इस फिल्म को देखना दर्शक आज भी पसंद करते हैं. इस फिल्म के लिए उन्हें थर्ड टाइम फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

Courtesy

9. फना – 

साल 2006 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘फना’ में वे आमिर खान के साथ नजर आईं. इस फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया था.

 

Courtesy

10. माय नाम इज खान –

साल 2010 में काजोल किंग खान के साथ फिर से नजर आईं. इस फिल्म के लिए भी उन्हें खूब पसंद किया गया.

Courtesy

आखिरी बार एक्ट्रेस ‘दिलवाले’ फिल्म में नजर आईं थी. इस फिल्म में उनके साथ शाहरुख़ खान नजर आए थे.

Published by Chanchala Verma on 05 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles