125cc इंजन के साथ जल्द ही लॉन्च होगी हीरो की नई बाइक ‘Dawn 125’

Get Daily Updates In Email

भारत में ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में जाने जानी वाली कंपनी में हीरो कंपनी का स्थान पहले नंबर पर आता हैं. हीरो कईं सालों से बाइक्स बनाती आ रही है. पिछले कुछ सालों से हीरो ने अपनी सहभागी जापान की कंपनी होंडा से अपना करार खत्म कर दिया था. जिसके बाद से हीरो अपनी बाइक्स का निर्माण खुद अकेले ही कर रही है. हीरो अपनी बाइक को लेकर हमेशा से लोगों की पहली पसंद रही है.

courtesy

हीरो कंपनी की ही एक बाइक का मॉडल ‘Dawn’ भी भारत में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है. भारत में यह बाइक काफी पसंद भी की जाती है. फिलहाल इस मॉडल में बाइक का इंजन 100cc में है पर खबरों की मानें तो कंपनी अब यह मॉडल 125cc इंजन के साथ भी निकालने की तैयारी में है.

courtesy

इटली में हुए मिलन मोटर शो में हीरो कंपनी ने ‘Dawn 125’ को शो के दौरान प्रदर्शित किया था और साथ ही अभी से इसके भारत में आने की उम्मीद बढ़ने लगी है. रेगुलर मॉडल से थोड़ी अलग दिखने वाली ‘Dawn 125’ में हैवी इंजन तो लगा है ही साथ में इसका लुक और भी ज्यादा दमदार और आकर्षक कर दिया है. इसका डिजाईन पहले की तरह बिना हैडलैंप मास्ट वाला होगा लेकिन आकर्षित भी होगा. इतना ही नहीं कंपनी आगे भविष्य में इसे हैडलैंप मास्क के साथ भी उतारने की तैयारी में है.

courtesy

हीरो ‘Dawn 125’ में  नए कलर्स भी उपलब्ध होंगे जिनमें ब्लैक, ब्लू और रेड कलर्स जैसे आप्शन मिलेंगे. इसके अलावा इस बाइक के स्टाइल को और स्ट्रांग करने के लिए इसमें 5 स्पोक एलाय व्हील्स भी दिए गए हैं. नई हीरो Dawn 125 में 124.7 cc का एयरकूल्ड, 4 स्ट्रोक, OHC, सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है. जो 9.13 PS की पावर के साथ 10.35 Nm का टार्क जनरेट करता है. एक लीटर में यह बाइक 60 से 70 किलोमीटर की माइलेज निकाल देगी.

courtesy

इस समय भारत में हीरो कंपनी की सुपर स्प्लैंडर और ग्लैमर ही 125cc में मौजूद है. अब इस बाइक को भारत में अगले साल तक लॉन्च करने की तैयारी है. साथ ही सूत्रों का यह भी मानना है कि ये Dawn सीरीज की बाइक है तो इसकी कीमत भी कम रहने के आसार हैं.

Published by Yash Sharma on 07 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles