गूगल ने लॉन्च किया एंड्रॉयड का नया वर्जन ‘एंड्रॉयड पाई’, होंगे आईफ़ोन-X जैसे फीचर्स

Get Daily Updates In Email

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी गूगल हमेशा अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर नए फीचर्स लेकर आती है. इसी  तरह इस बार भी गूगल अपने ग्राहकों के लिए कुछ नया करने जा रही है. गूगल ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है की उनका अगला एंड्रॉयड ओएस ‘एंड्रॉयड पाई’ होगा. गूगल ने इसी साल अपने आने वाले एंड्रॉयड ओएस का प्रीव्यू दिया था, जिसे उन्होंने ‘एंड्रॉयड पाई’ नाम दिया था. साथ ही इसे ‘एंड्रॉयड पी’ भी नाम दिया था.

courtesy

गूगल ने भी एप्पल की तर्ज़ पर ही आईफोन X के फीचर्स को एंड्रॉयड फ़ोन पर उपलब्ध कराने  की कोशिश की हैं. एंड्रॉयड पी के ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि नए ओएस वर्ज़न के साथ फुल स्क्रीन स्मार्टफोन्स में स्पीकर और फ्रंट के लिए अलग स्पेस के साथ सपॉर्ट मिलेगा. जैसा कि अभी आईफोन X में मिलता है. गूगल का स्मार्ट रिप्लाई वाला फीचर अब ईमेल, इनबॉक्स के साथ अब मैसेज में भी आने लगेगा. इस फीचर के साथ अब मैसेज़ में टाइप करने में लगा समय बचेगा. इन फीचर्स के जरिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर मेल और चेट के लिए ऑटोमेटेड जवाब दिखता है.

courtesy

गूगल के नए फीचर्स में अब यूज़र्स स्क्रीन को स्वाइप अप कर नोटिफिकेशन में इमेजेज को भी देख सकेंगे. इससे पहले यूज़र्स को कुछ भी अटैचमेंट देखने के लिए नोटिफिकेशन को ओपन करना होता था. एंड्रॉयड पाई के आ जाने से अब यूज़र्स नोटिफिकेशन ट्रे से सीधे देख पाएंगे कि कौनसा वन-टू-वन है. एंड्रॉयड पाई के नए फीचर्स में यूज़र्स को आई फ़ोन के जैसा ही एक फीचर्स मिलेगा जिसमें उन्हें टाइपिंग करते वक्त ज़ूम का आप्शन होगा. जिससे टाइपिंग के वक्त स्पष्ट लुक मिले.

courtesy

एंड्रॉयड पी के साथ IEEE 802.11 mc वाई-फाई प्रोटोकॉल के लिए सपॉर्ट मिलेगा, जिसे वाई-फाई 33 Round-Trip-Time (RTT) के तौर पर भी जाना जाता है. इसके जरिए डिवेलपर्स ऐप्स में इंडोर पोजिशनिंग का फायदा ले पाएंगे. यूजर्स के लिए इसका मतलब है कि ऐप के अंदर से ही मैप्स देख पाएंगे. एंड्रॉयड पाई के नए फीचर्स में डूयल कैमरा और बेहतर होगा. मोबाइल डेवलपर्स अब अपने ऐप्स में मल्टीपल कैमरों के लिए सपॉर्ट दे सकते हैं.

courtesy

एंड्रॉयड पाई में मैसेज पेज का लुक चेंज हुआ है. जहां पहले यह सिर्फ वाइट/ब्लू कलर प्लेट्स में था अब वहीँ यह मल्टी कलर्स में उपलब्ध होगा. वॉल्यूम स्लाइडर भी अब हॉरिजॉन्टल की जगह अब वटिकल पोजीशन में अवेलेबल होगा.

Published by Yash Sharma on 08 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles