घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 10 देश, फ़िनलैंड पहले तो दसवें नम्बर पर है ऑस्ट्रेलिया

Get Daily Updates In Email

कुछ दिनों पहले ही ‘द यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सोल्यूशन नेटवर्क’ के द्वारा प्रकाशित वार्षिक वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट, 2018 के मुताबिक़ विश्व के दस सबसे खुशहाल देशों की एक लिस्ट जारी की गई थी. यह लिस्ट उनकी सामाजिक सहायता, जागरूकता, और बढ़ते टूरिज्म को देखते हुए बनाई गई. इन 10 सबसे खुशहाल देशो में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, कनाडा जैसे देश शामिल हैं और सबसे पहले नंबर पर फ़िनलैंड देश को स्थान मिला है.

1. फ़िनलैंड 

courtesy

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार फ़िनलैंड को दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में पहले नंबर पर रखा गया है. इस देश को सांता क्लॉज़ का देश भी माना जाता है. यहां के लोग बहुत ख़ुशी और मिलजुल कर रहते हैं. यह देश टेक्नोलॉजी के माध्यम से भी पूरी तरह से विकसित है. यहां पर प्राकृतिक सौन्दर्य देखने को मिलता है. टेक्नोलॉजी के साथ-साथ प्रकृति का बेमिसाल जोड़ यहां देखने को मिलता है.

2. नॉर्वे 

courtesy

नॉर्वे को दुनिया का दूसरा सबसे खुशहाल देश माना गया है. इस देश के लिए ऐसा कहा जाता है कि यहां पर आधी रात में थोड़ी देर के लिए सूरज वापस से निकलता है. यहां के ट्रोम्सो पहाड़ से अलग ही सुन्दरता देखने को मिलती है. इस देश में लोग फ्जोर्ड क्रूज शिप में यात्रा करने के लिए दुनियाभर से आते हैं.

3. डेनमार्क

courtesy

डेनमार्क देश को दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में माना गया है. यह देश कई महंगे होटल्स और सस्ते खाने के लिए जाना जाता है. डेनमार्क को हेंस क्रिस्टेन एंडरसन, मरमेड स्टेचू, टिवोइल गार्डन्स एम्यूजमेंट पार्क, ग्रैंड पैलेसेज, क्विंट कोब्ब्लेड स्ट्रीट का घर माना जाता है.

4. आइलैंड

courtesy

आइलैंड को दुनिया का चौथा सबसे खुबसूरत और खुशहाल देश माना गया है. इसकी अधिकतर जनसंख्या इसकी राजधानी रेकजाविक में रहती है. यह देश ग्लेसियर, प्राकृतिक दृश्य, पहाड़ियां और झरनों से भरपूर है. यहाँ का प्राकृतिक सौन्दर्य यात्रियों को खूब लुभाता है.

5. स्विट्ज़रलैंड

courtesy

बहुत से लोगों के सपनों का देश जहां अपने जीवन में हर कोई इंसान जाना चाहता है. स्विट्ज़रलैंड की राजधानी ज़ुरिक है. लोग यहां आकर स्विस स्कीइंग का आनंद लेते हैं. चीज और चॉकलेट के लिए यह देश बहुत मशहूर है. ज़ुरिक शहर की बनावट को देखने के लिए भी दुनियाभर से लोग यहां आते हैं.

6. द नीदरलैंड

courtesy

नीदरलैंड देश को सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में छठे नंबर पर रखा गया है. यह देश ऐम्स्टर्डैम को कॉफ़ी शॉप्स के लिए जाना जाता है. वैन कोउघ म्यूजियम और रिज्क्स्म्यूज़ीयम के लिए प्रसिद्ध है. नेशनल पार्क और विंड मिल्स के लिए भी यह प्रसिद्ध है.

7. कनाडा

courtesy

कनाडा छुट्टियां बिताने के मामले से हर व्यक्ति की पहली पसंद है. नियाग्रा फॉल्स, टोरंटो का CN टावर, व्हिस्टलर के यहां स्कीइंग और बहुत नेशनल पार्क के नजारे यहां देखने को मिल जाते हैं. कनाडा को खुशहाल देशों की लिस्ट में सांतवा स्थान मिला है.

8. न्यूज़ीलैंड

courtesy

न्यूज़ीलैंड देश को सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में 8वां नंबर मिला है. बहुत सारे बीच और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ न्यूज़ीलैंड को देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. न्यूज़ीलैंड की राजधानी वैलिंगटन है तथा सबसे बड़ा शहर ऑकलैंड है.

9. स्वीडन

courtesy

स्वीडन देश को दस सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में 9वां स्थान मिला है. इस देश की राजधानी स्टॉकहोम है जो दुनिया के बहुत  खूबसूरत और अच्छे शहरों में से एक है. यहां ABBA म्यूजियम और सिटी हॉल देखने लायक हैं. यहां आइस स्केटिंग, डॉग स्लेडिंग, हॉर्स राइडिंग देखने के लिए ख़ास आकर्षण होता है.

10. ऑस्ट्रेलिया

courtesy

ऑस्ट्रेलिया को दुनिया की सबसे खुबसूरत देशों में से के माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया को दुनिया की 10 सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में दसवें नंबर पर रखा गया है. यहां के बीच और उनकी खूबसूरती देखने लायक होती है. मेलबोर्न, सिडनी जैसे खुबसूरत शहर इस देश का आकर्षण बनते हैं. यह देश प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है.

Published by Yash Sharma on 14 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles