देवदास, पिंजर जैसी बेहतरीन 7 पीरियड ड्रामा फिल्में जिन्होंने की ताबड़तोड़ कमाई

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अब तक कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो कि आज भी दर्शकों द्वारा काफी पसंद की जाती है. या यूं कहें कि इन फिल्मों ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है….यहां हम आपको ऐसी ही कुछ पीरियड ड्रामा फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है….

1. 1947 अर्थ –

साल 1999 में रिलीज़ हुई यह फिल्म बापसी सिद्धावा की नॉवेल पर आधारित है. दीपा मेहता की इस फिल्म में भारत के विभाजन के समय की कहानियों को दिखाया गया है.

Courtesy

2. देवदास –

शाहरुख खान स्टारर फिल्म देवदास आज भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद की जाती है. यह फिल्म शरत चंद्र चट्टोपाध्याय की नॉवेल पर आधारित है. यह फिल्म उस समय की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म थी. इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित लीड रोल में नजर आई थीं. इस फिल्म को संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था.

3. पिंजर –

यह फिल्म एक पीरियड ड्रामा फिल्म थी. इसमें उर्मिला मातोंडकर और मनोज बाजपेयी लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने डायरेक्ट किया था. यह फिल्म अम्रता प्रीतम की पंजाबी नॉवेल पर आधारित थी.

4.परिणीता –

यह फिल्म विद्या बालन की डेब्यू फिल्म थी. शरतचंद्र चट्टोपाध्याय की नॉवेल पर आधारित यह फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में पुराने कोलकाता को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है. इस फिल्म में सैफ अली खान और संजय दत्त भी लीड रोल में नजर आए थे.

5.जोधा अकबर –

साल 2008 में रिलीज हुई इस पीरियड ड्रामा फिल्म में अकबर और जोधा की प्रेम कहानी को दिखाया गया है. इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और ऋतिक रोशन जोधा अकबर के किरदार में नजर आए थे.

6.बाजीराव मस्तानी –

साल 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म को दर्शकों का बहुत अच्छा रिस्पांस मिला था. इस फिल्म में पेशवा बाजीराव और मस्तानी की प्रेम कहानी को दिखाया गया है. फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.  इस फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में नजर आए थे.

7.पद्मावत –

यह फिल्म साल की मोस्ट अवेटेड फिल्म थी. फिल्म में रानी पद्मावती की कहानी को दिखाया गया था. फिल्म में दीपिका पादुकोण पद्मावती के किरदार में नजर आई थीं. फिल्म में रणवीर सिंह और शाहिद कपूर भी लीड रोल में थे. फिल्म ने कमाई के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म  के लिए रणवीर सिंह की खूब तारीफ की गई थी.

Courtesy

बताते चलें ‘कलंक’, ‘तख्त’ और ‘मणिकर्णिका’ जैसी पीरियड फिल्में जल्द ही रिलीज होने वाली है.

Published by Chanchala Verma on 14 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles