सुष्मिता ने मौजे और परदों से बने दस्ताने और गाउन पहन जीता था मिस यूनिवर्स का खिताब

Get Daily Updates In Email

भारत की ओर से पहली बार मिस युनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली बॉलीवुड इंडस्ट्री की फेमस अदाकारा सुष्मिता सेन की ख़ूबसूरती और उनकी अदाकारी के सभी दीवाने हैं. दिल्ली के एक साधारण से परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुष्मिता चाहे आज बुलंदियों के शिखर पर हों पर यह कोई नहीं जानता कि उनके मिस युनिवर्स बनने से लेकर बॉलीवुड की फेमस सेलेब्रिटी बनने के पीछे उनकी सच्ची मेहनत और लगन है. दिल्ली के साधारण से मोहल्ले से निकली 18 साल की छोटी सी लड़की ने अपने देश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया था.

courtesy

बात 1994 की है जब फैमिना मिस इंडिया के खिताब के लिए देशभर से आई लड़कियां रैंप वॉक कर रही थीं. उन्हीं के बीच अपनी महकती मुस्कान लिए सुष्मिता हाथ में दस्ताने और एक लम्बे से गाउन में स्टेज पर पहुंचीं. उस दिन उनकी मुस्कान और उस पहनावे ने उस शो में चार चांद लगा दिए थे. पर यह किसी को नहीं पता होगा कि वह दस्ताने और गाउन, मौजे  और परदे के कपड़े से बने थे.

courtesy

सुष्मिता की आर्थिक स्थिति उन दिनों में काफी खराब थी. इतनी खराब की वो अपनी ड्रेस किसी डिज़ाइनर से डिजाईन करवा सकें. ऐसे में उन्होंने दिल्ली के सरोजनी मार्केट से परदे का कपड़ा खरीदा और एक लोकल दर्जी से उसे एक गाउन का रूप दिलवा दिया. ऐसे ही दस्तानों के लिए उन्होंने बाजार से जुराब ख़रीदे जो परदे के कपड़े जैसे थे.

बाद में उन जुराबों में धागे लगवाकर दस्ताने का रूप दे दिया गया. सुष्मिता की मां सुभ्रा सेन कहती हैं कि,’उन्हें उस गाउन का आईडिया एक मैगज़ीन से आया था. लेकिन पैसों की कमी के चलते गाउन में परदे के कपड़े को इस्तेमाल में लाना पड़ा और महंगे दस्ताने खरीदने के हालात न होने की वजह से उन्होंने सुष्मिता को जुराब के इस्तेमाल का आईडिया दिया’.

courtesy

सुष्मिता सेन ने मिस युनिवर्स और मिस यूनिवर्स इंडिया के समय भी दिल्ली के सरोजनी मार्केट से लिए कपडे ही इस्तेमाल किए थे. डेक्कन क्रॉनिकल को दिए एक पुराने इंटरव्यू में सुष्मिता बताती हैं कि, ‘खिताब की तैयारियों के दौरान उनके पास चार जोड़ी कपड़े ही मौजूद थे और वे बहुत डरी हुई थीं. लेकिन जैसे ही उन्होंने खिताब अपने नाम किया वे अपने बिस्तर पर मिस यूनिवर्स के ताज के साथ कूद रही थीं.’

courtesy

बता दें कि सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स के कॉम्पिटिशन के दौरान वही गाउन पहना था और अंक प्राप्त किए थे. उन्हें इस राउंड में उनके एवरेज  अंक 10 में से 9.792 मिले थे जबकि स्विमसूट राउंड में भी उन्हें 10 में से 9.722 अंक मिले थे.

Published by Yash Sharma on 14 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles