‘संजू’ का निर्माण शोध और सच्चाई के आधार पर ही किया गया है : राजकुमार हिरानी

Get Daily Updates In Email

फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी की हालिया रिलीज़ फिल्म ‘संजू’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया था. फिल्म ‘संजू’ अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में संजय दत्त का किरदार अभिनेता रणबीर कपूर ने निभाया है. इसमें रणबीर की एक्टिंग और फिल्म की कहानी की सभी ने खूब तारीफ की है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया है.

courtesy

लेकिन इस फिल्म को लेकर भी विवाद सामने आया था कि इस फिल्म में संजय दत्त की छवि को सुधारने का प्रयास किया गया है. हाल ही में मेलबोर्न में चल रहें भारतीय फिल्मोत्सव के दौरान ‘संजू’ के निर्माण के सम्बन्ध में के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने कहा कि, ‘फिल्म को शोध और सच्चाई के आधार पर ही बनाई गई है. मैंने उच्चतम न्यायालय का हर आदेश पढ़ा जिसमें न्यायाधीश ने कहा कि संजय इसका आरोपी नहीं है.’ हिरानी ने कहा कि, ‘जब पूरी दुनिया के सामने यह बात आ गई तब सवाल ही कहां उठता है? उन्होंने यह फिल्म बनाई, क्योंकि उन्हें इस पर यकीन था. काफी शोध के बाद यह फिल्म बनाने की तरफ कदम बढ़ाए. यदि हमें कहीं भी शक होता की संजय इसमें शामिल रहा है तो वह यह फिल्म नहीं बनाते.’

courtesy

बता दें कि संजय को 2006 में टाडा कोर्ट के तहत आरोपी बताया गया था. उन्हें आर्म्स एक्ट के तहत अवैध हथियार रखने का आरोपी बताया गया था हालांकि मुम्बई विस्फोटों में शामिल होने के आरोपों से बरी कर दिया गया था. संजय को पांच साल का कारावास दिया गया था. इसके बाद उन्हें फ़रवरी 2016 को अच्छे व्यवहार के चलते सजा की समयावधि से पहले ही रिहा कर दिया गया.

courtesy

संजय की बायोपिक वाली फिल्म ‘संजू’ में उनके जीवन के उतार-चढ़ाव और फ़िल्मी सफर को बताय गया है. इसमें उनके पिता सुनील दत्त से उनके रिश्ते और उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बताया गया है.

Published by Yash Sharma on 15 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles