बिग बी को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था- ‘उन्हें राजनीति में नहीं आना चाहिए था’

Get Daily Updates In Email

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ‘भारत रत्न’ दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी एक कुशल राजनीतिज्ञ ही नहीं बल्कि एक अच्छे व्यक्तित्व के भी धनी थे. उनके 93 वर्ष के जीवनकाल में और सबसे बड़े राजनीतिज्ञ काल में कभी भी उनपर किसी तरह का आरोप नहीं लगा. अटल बिहारी वाजपेयी हमेशा से साधारण जीवन और उच्च विचार रखने वाले व्यक्ति व्यक्ति थे. वो एक अच्छे राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ हिंदी काव्य में भी गहरी रुचि रखते थे. उन्हें हिंदी फिल्मों में भी ख़ास लगाव था.

courtesy

अटलजी के पूरे राजनीति काल में अनेकों सुने-अनसुने किस्से हैं. अटलजी के बोलने के अंदाज और उनकी भाषा के सलीके से सभी बखूबी परिचित हैं. उनके भाषणों में इतना जोश और तेज होता था कि उनके भाषणों को सुनने वाले श्रोताओं की भारी भीड़ लग जाती थी. यूं तो अटल बिहारी वाजपेयी जी के अनेक किस्से सुनने को मिलते हैं. लेकिन उनमें से ही एक किस्सा ऐसा भी है जब श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन को लेकर भी बयान दिया था. और साथ ही मशहूर अभिनेत्री रेखा को लेकर भी व्यंग्य किया था.

courtesy

बता दें कि अमिताभ बच्चन 1984 लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद संसदीय सीट से हेमवती नंदन बहुगुणा को हराकर पहली बार सांसद बने थे. लेकिन, साल 1987 में बोफोर्स घोटाले में नाम आने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. तब उस समय एक इंटरव्यू के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने अमिताभ बच्चन पर चुटकी लेते हुए कहा था कि, ‘उन्हें राजनीति में आना ही नहीं चाहिए था. लेकिन राजनीतिक नेताओं को हराने के लिए अभिनेताओं को लाया गया. अगर मैं दिल्ली से चुनाव लड़ता तो शायद वह मेरे खिलाफ खड़े होते’.

courtesy

अटल बिहारी वाजपयी से एक बार मीडिया से बातचीत के दौरान पूछा गया था कि अगर उनके खिलाफ अमिताभ बच्चन चुनाव में खड़े हुए तो वह क्या करेंगे? इस पर अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि, ‘मुझे रेखा से प्रार्थना करनी होगी कि वह हमारी तरफ से चुनाव लड़े. मैं अभिनेताओं का तो सामना नहीं कर सकता. एक्टर्स से दोस्ती करना अच्छा है लेकिन उस दोस्ती से राजनीति खराब करना अच्छा नहीं है.’

Published by Yash Sharma on 17 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles