आज से हुई एशियाई खेलों की शुरुआत, अपुर्वी चंदेला और रवि कुमार ने शूटिंग में जीता ब्रोंज

Get Daily Updates In Email

एशियाई खेलों का आयोजन रविवार यानी आज से शुरू हो गया है. 2018 के एशियाई खेलों का आयोजन इस बार इंडोनेशिया में होने जा रहा है. यह खेल 18 अगस्त से लेकर 2 सितम्बर तक होगा. इस बार के एशियाई खेलों के ध्वजवाहक नीरज चोपड़ा थे जिन्होंने 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था. भारत ने इसमें अपना पहला ब्रोंज़ पदक भी हासिल कर लिया है. बता दें अपुर्वी चंदेला और रवि कुमार ने शूटिंग में भारत को पहला पदक दिला दिया है.

 

Courtesy

फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में रविवार को भारत के छह में से पांच पहलवानों का मुकाबला है जिसमें पहला नंबर बाउट बजरंग का है. वह 65 किग्रा भार वर्ग में उजबेकिस्तान के सिरोजिद्दीन खासानोव से भिड़ेंगे. बजरंग पुनिया ने एशियाई खेलों में आने से पहले लगातार तीन स्वर्ण पदक जीते हैं. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों (गोल्ड कोस्ट), तबलिसी ग्रां प्री (जार्जिया) और यासर दोगु अंतरराष्ट्रीय (इस्तांबुल) में गोल्ड हासिल किया है और वह यहां भी इस स्वर्ण पदक हासिल करने के असली दावेदार होंगे.

courtesy

दूसरी तरफ ओलंपिक में भारत की ओर से एकल स्पर्धा में दो पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी सुशील कुमार पिछले महीने जार्जिया में हुए तबलिसी ग्रां प्री में हार गए थे. चार साल में यह पहला मौका था जब सुशील पहली बाउट में ही हार कर बाहर हुए. हालांकि वह प्रतियोगिता से पहले आत्मविश्वास से भरे दिखे. वह बहरीन के एडम बातिरोव के खिलाफ अपनी खेल की शुरुआत करेंगे.

courtesy

भारतीय कोच ने कहा कि प्रतियोगिता ओलंपिक की तरह चुनौतीपूर्ण है क्योंकि ओलंपिक में भी ज्यादातर एशियाई पहलवानों का दबदबा रहता है. राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट 50 किग्रा में चुनौती पेश करेंगी. उन्हें अच्छा ड्रा मिला है क्योंकि मजबूत जापानी प्रतिद्वंद्वी यूकी आईरी दूसरे ग्रुप में हैं. चीन की सन यान हालांकि विनेश के ग्रुप में ही हैं जिन्होंने उन्हें रियो ओलंपिक में हराया था.

courtesy

साक्षी को सिर्फ कोरियाई खिलाडी जोंग सिम रिम चुनौती से पार करना होगा. बता दें पिछले एशियाई खेलों में भारतीय दल ने पांच पदक जीते थे जिसमें से योगश्वर दत्त इकलौते स्वर्ण पदक विजेता थे.

साथ ही ताजा खबरों से पता चला है किभारत ने शूटिंग में अपना पहला पदक जीता लिए है. अपुर्वी चंदेला और रवि कुमार ने भारत के लिए ब्रोंज़ मैडल प्राप्त किया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर खिलाडियों को बधाई दी.

Published by Yash Sharma on 19 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles