एशियन गेम्स-2018 : बजरंग पूनिया ने अपना गोल्ड मेडल किया भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित

Get Daily Updates In Email

एशियन गेम्स-2018 की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही भारत की झोली में मेडल का आना भी शुरू हो गया है. पहले दिन की बात करें रेसलर बजरंग पूनिया ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया है. देश को पहला गोल्ड देने वाले बजरंग पूनिया ने अपना यह मेडल दिवंगत प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया है. साथ ही बजरंग ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने मेंटॉर और ओलिंपिक मेडलिस्ट रेसलर योगेश्वर दत्त को दिया है.

बजरंग पूनिया ने अपने इस मेडल को पूर्व प्रधानमंत्री को समर्पित करते हुए कहा, “मैं यह गोल्ड मेडल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करता हूं.” पहलवान ने इसके अलावा यह भी कहा कि, “मैंने योगी भाई से किया हुआ वादा पूरा किया है.”

बता दें कि पूनिया ने मैन्स की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के ताकातानी को 11-8 से मात दी है. अपनी इस जीत से पुनिया ने इस महाद्वीपीय खेल आयोजन में अपना पहला गोल्ड अपने नाम किया और साथ ही इन खेलों के मौजूदा संस्करण में भारत को भी यह पहला गोल्ड दिलाया है.

इसे लेकर बजरंग पूनिया का कहना है कि, “टूर्नामेंट से पहले योगी भाई ने कहा था कि मैंने 2014 में गोल्ड जीता था, अब तुम्हें यह करना है.” उन्होंने कहा, “अब मेरी नजरें ओलिंपिक मेडल पर हैं. मैं इसकी पूरी तैयारी करुंगा.”

वहीँ इसे देखते हुए रेसलर योगेश्वर दत्त ने भी बजरंग पूनिया को बधाई दी है. अपने सोशल मीडिया अकाउंट से बधाई देते हुए योगेश्वर ने बजरंग के लिए लिखा है, “बेटा बजरंग आपको एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक 🥇जीतने की बहुत बहुत बधाई। ऐसे ही देश का झंडा ऊंचा करते रहो, देश का नाम रोशन करते रहो। मुझे और देश को आप पर बहुत गर्व है। जय हिंद, जय भारत। ”

जानकारी में बता दें कि पूनिया ने पहले मुकाबले में उज्बेकिस्तान के पहलवान सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 से मात दी और क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई. यहां उन्होंने ताजिकिस्तान के फेजेव अब्दुलकासिम को 12-2 से एकतरफा शिकस्त देकर अंतिम-4 में जगह बनाई. इस मुकाबले में पूनिया ने मंगोलिया के बातमगनाई को 10-0 से मात दी और फाइनल में जगह बनाकर अपना मेडल पक्का किया.

Published by Hitesh Songara on 20 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles