पहलवान विनेश फोगाट ने जीता महिला रेसलिंग में पहली बार गोल्ड, ‘दंगल’ फेम आमिर ने दी बधाई

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में चल रहे 18 वें एशियाई खेलों में भारत हर क्षेत्र में अपना शानदार प्रदर्शन कर रहा है. खेल के पहले दिन शूटिंग में ब्रोंज जीतने के बाद कुश्ती में भारत के बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक हासिल किया था. इसके बाद भारत ने महिला कुश्ती प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार स्वर्ण पदक हासिल किया है. भारत की विनेश फोगाट ने एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार महिला रेसलिंग में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता.

courtesy

इस पर विनेश को सभी तरफ से बधाइयां मिल रही हैं. वही सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘दंगल’ के एक्टर आमिर खान ने भी विनेश फोगाट को उनके गोल्ड जीतने पर उन्हें ट्वीट कर बधाई दी. आमिर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आमिर ने ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा है, म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के. एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने पर विनेश को बधाई. हम सबको तुम पर नाज़ है. लव, आमिर एंड दंगल टीम.’ बता दें कि विनेश फोगाट, महावीर सिंह फोगाट के छोटे भाई राजपाल की बेटी और रेसलर गीता और बबीता फोगाट की कज़िन सिस्टर हैं. फिल्म ‘दंगल’ में आमिर ने महावीर सिंह फोगाट का रोल निभाया था.

18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल की. विनेश ने जापानी महिला पहलवान यूकी आइरी को फाइनल मुकाबले में 6-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया. एशियन गेम्स के इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने महिला रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीता है.

courtesy

एशियन गेम्स में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलवाने के बाद भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विनेश को बधाई दी. इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में अनफिट होने के बावजूद विनेश ने अपनी क्षमता को बनाए रखते हुए उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई को सेमीफाइनल में टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर 10-0 से हराया था.

Published by Yash Sharma on 21 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles