Ind vs Eng: विराट के रिकॉर्ड शतक से टीम इंडिया मजबूत स्थिति में, इंग्लैंड को दिया 521 रनों का लक्ष्य

Get Daily Updates In Email

नाटिंघम में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने जोरदार वापसी की है. तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत 329 रन पर आल आउट हो गई थी, वहीं इसके जवाब में भारत ने इंग्लैंड के टीम को 161 रन पर ऑल आउट कर 168 रन की बढ़त बना ली है. वहीँ दूसरी पारी में भारत ने पुजारा के शानदार अर्धशतक और कोल्ही के शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 521 रनों का लक्ष्य दिया.

courtesy

कप्तान विराट कोहली के 103 रनों की बदौलत भारत यह मजबूत स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुआ है. विराट ने इस शतक के साथ ही तीन टेस्ट मैचों में 400 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया है. बता दें कि विराट कोहली ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 149 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में कोहली का बल्ला नहीं चला फिर भी पहली पारी में 23 और दूसरी पारी में 17 रन की पारी खेली थी.

courtesy

नॉटिंघम के तीसरे टेस्ट में पहली पारी में कोहली शतक बनाने से चूक गए और 97 रन शानदार पारी खेली. वहीं दूसरी पारी में 103 रन बनाकर उन्होंने मौजूदा सीरीज में 400 रन आंकड़ा भी पार कर लिया. विराट कोहली पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद दूसरे ऐसे एशियन कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में 400 से ज्यादा रन का स्कोर किया. साल 1990 में अजहरुद्दीन ने 426 रन बनाए थे. 400 से ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली से पहले पांच भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट सीरीज में 400 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. इस लिस्ट में पूर्व खिलाडी सुनील गावस्कर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और मोहम्मद अजहरुद्दीन और मुरली विजय का नाम भी शामिल है.

courtesy

वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में 5 या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले विराट कोहली (6) दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर 7 शतकों के साथ मौजूद हैं. तीसरे नंबर पर 4 शतकों के साथ हाशिम अमला, मैथ्यू हेडन समेत तीन और बल्लेबाज शामिल हैं. वहीं एक टेस्ट में 200 से ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट (12) पांचवे नंबर पर हैं. इससे पहले कुमार संगकारा (17), ब्रायन लारा (15), डॉन ब्रैडमैन (14), रिकी पोंटिंग (13) बार ऐसा करने में कामयाब हुए हैं.

courtesy

बता दें मैंच और सीरीज जीतने उतरी टीम इंग्लैंड ने तीसरे दिन का मैंच खत्म होने तक 9 ओवर में बगैर विकेट खोए 23 रन बना लिए थे. एलेस्टर कुक 9* और कीटन जेनिंग्स 13* रन बनाकर खेल रहे थे. भारत के लिए इस मैच में जीत आसान दिख रही है क्योंकि टेस्ट मैचों के इतिहास में चौथी पारी में जीत के लिए कोई भी टीम इतने बड़े लक्ष्य को अब तक हासिल नहीं कर सकी है.

Published by Yash Sharma on 21 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles