16 साल के सौरभ ने दिलाया भारत को निशानेबाजी में पहला गोल्ड, अभिषेक ने जीता ब्रोंज मेडल

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में चल रहे 18 वें एशियाई खेलों में भारत लगातार अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है. निशानेबाजी में भारत के दो खिलाड़ी अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने एशियाई खेलों के पहले दिन ही ब्रोंज पर निशाना साधा था. अब हाल ही में भारत की और से महज़ 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने मंगलवार को इतिहास रच दिया है. सौरभ ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. इसी स्पर्धा में हरियाणा के 29 वर्षीय अभिषेक वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

courtesy

भारत ने मौजूदा एशियाई खेलों में निशानेबाजी में पहला स्वर्ण पदक जीता था. सौरभ चौधरी ने अंतिम-2 में जापान के मत्सुदा टोमोयुकी को हराया था. जापानी निशानेबाज का दो में से पहला शॉट 8.9 पर जाकर लगा, जिससे भारतीय निशानेबाज सौरभ को इसका लाभ मिला था. सौरभ ने इस मौके को जाने नहीं दिया और अपना निशाना सीधा गोल्ड पर लगा दिया. भारत के दो निशानेबाजों ने पहली बार मौजूदा एशियाई खेलों में एक ही स्पर्धा में एक-साथ खेलते हुए दो पदक जीते.

courtesy

युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने फाइनल में 240.7 का स्कोर किया और शीर्ष पर रहते हुए गोल्ड मेडल जीता. जापान के मत्सुदा टोमोयुकी को सिल्वर मेडल मिला. मत्सुदा का फाइनल स्कोर 239.7 रहा. भारत के अभिषेक वर्मा 219.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता. चीन के वु जियाउ चौथे जबकि कोरिया को ओलंपिक में कई पदक दिलाने वाले जिन जोंगोह पांचवें स्थान पर रहे.

courtesy

साथ ही बता दें कि भारत निशानेबाजी में अब तक 5 मेडल हासिल कर चुका है. एशियन गेम्स में दूसरे दिन भी भारत को दो मेडल मिले थे. निशानेबाज लक्ष्य ने सोमवार को पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में सिल्वर मेडल हासिल किया था. लक्ष्य ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए मेडल अपने नाम किया था. वहीं निशानेबाज दीपक कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया था. इसके अलावा निशानेबाजी में रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीता था.

Published by Yash Sharma on 21 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles