विराट कोहली ने 200 रन बनाकर तोड़ा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डॉन ब्रैडमन का रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट में भारत की और से उभरते सितारें है. मात्र 19 साल की उम्र में उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. 8 साल के छोटे से करियर में कोहली ने कई बड़े कारनामे अपने नाम कर लिए हैं. सबसे तेज़ रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है और भी ऐसे कई अनगिनत रिकार्ड हैं जिन्हें उन्होंने अपने नाम किया है.

courtesy

पिछले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ विराट ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर भारत को विशाल रनों से जीत दिलाई थी. विराट ने इस मैच में पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेल भारत को 203 रनों से जीत दिलाई थी. इसी मैंच के साथ विराट के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ चुका हैं. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

courtesy

विराट ने पिछले मैच में 200 रन बनाते ही वह ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जिन्होंने एक मैच में 200 या उससे अधिक रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई है. इससे पहले ऐसा करने वाले दो ही और खिलाड़ी हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व कप्तान डॉन ब्रैडमन और रिकी पोंटिंग ही ऐसा करिश्मा कर पाए थे. डॉन ब्रैडमन ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 बार और भारत के खिलाफ 2 बार ये कारनामा किया था. वहीं पोंटिंग ने द. अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 जबकि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 बार यह कारमाना किया. विराट कोहली ने 10वीं बार कप्तान रहते हुए 200 से ज्यादा रन बनाए हैं जो कि किसी भारतीय कप्तान के लिए खुद में एक रिकॉर्ड है.

courtesy

कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ही एक ऐसे कप्तान है जिन्होंने जीते हुए मैच में 200 से ज्यादा रन बनाए हैं. धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में हुए टेस्ट 224 रन की पारी खेली थी. उस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. और विराट ने यह करिश्मा अब तक 7 बार कर दिया है जिसमें उन्होंने 200 से ज्यादा रन बनाए और जीत भी दर्ज की है.

Published by Yash Sharma on 24 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles