रक्षाबंधन 2018 : बहनें अपने भाई की राशि के अनुसार बांधे उनकी कलाई पर राखी

Get Daily Updates In Email

रक्षाबन्धन के त्यौहार को हिन्दू धर्म में सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है. यह त्यौहार भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्यौहार होता है. इसमें बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध उसके लम्बी उम्र की कामना करती है और उधर भाई भी अपनी बहन के रक्षा का वचन देता है. रक्षाबंधन का त्यौहार हर साल सावन माह की अंतिम दिन यानी सावन की पूनम को मनाया जाता है. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राखी का त्यौहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जा रहा है.

courtesy

बहने इस दिन रक्षा सूत्र के रूप में अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. बहनें रक्षाबन्धन के कईं दिन पूर्व से ही अपने भाई के लिए राखियाँ खरीदने लग जाती हैं. सब अपनी-अपनी पसंद की अलग-अलग डिजाईन की राखियाँ खरीदती हैं. लेकिन इस बार रक्षाबंधन पर कुछ नया किया जाए. इस बार राखियाँ अपने भाई की राशि के अनुसार बांध सकते हैं. अपने भाई की राशि के अनुसार राखी का कलर चुन कर उन्हें राखी बांधी जा सकती हैं.

courtesy

1. मेष राशि

मेष राशि के स्‍वामी ग्रह मंगल हैं इसलिए इस राशिवाले भाई को लाल रंग की राखी बांधे. साथ ही अपने भाई से कोई चार चीजें जरूरतमंद लोगों को दान कर सकते हैं.

courtesy

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होता है. इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर नीले रंग की राखी बांधे. साथ ही गरीबों को अन्न का दान करवाएं.

courtesy

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि के बुध देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर हरे रंग की राखी बांधे. भाई और बहन मिकलर 2 जोड़ी कपड़े दान करें. साथ ही भाई और बहन साथ में माता लक्ष्मी की भी पूजा करें.

courtesy

4. कर्क राशि

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा हैं  इस राशि वाले भाई की कलाई पर पीले या सफेद रंग की राखी बांधे. साथ ही सफेद रंग की कोई चीज दान करवाएं. इस दिन साथ मिलकर भगवान कृष्ण की पूजा भी करें.

courtesy

5. सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी भगवान सूर्य हैं. इस राशि वाले भाई को गोल्‍डन, पीली या गुलाबी रंग की राखी बांधी जा सकती है. इस दिन भाई और बहन साथ में गरीब बच्चों को किताबें दान करें. साथ ही गणेशजी को अपना ईष्ट मानकर पूजा करें.

courtesy

6. कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी बुध देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी बांधना शुभ रहता है. इस दिन भाई और बहन साथ मिलकर 5 पौधे लगाएं. साथ ही मां काली को अपना ईष्टदेव मानकर पूजा करें.

courtesy

7. तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र देवता हैं इस राशिवाले भाई की कलाई पर सफेद, क्रीम या हल्‍के नीले रंग की राखी बांधना शुभ रहता है. इस दिन भाई और बहन गरीबों को भोजन कराएं. साथ ही शनिदेव को अपना ईष्टदेव मानकर पूजा करें.

courtesy

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के मंगल देवता हैं इसलिए इस राशिवाले भाई की कलाई पर लाल या गुलाबी रंग की चमकीली राखी या रक्षासूत्र बांधी जा सकती है. भाई और बहन मिकलर पितरों के नाम पर दान करें. साथ ही दोनों कार्तिकेयजी को अपना ईष्टदेव मानकर पूजा करें.

courtesy

9. धनु राशि 

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति देवता हैं इस राशि वाले भाई की कलाई पर चंदन की राखी बांधें. इस दिन भाई और बहन गरीबों को भोजन कराएं. साथ ही विष्णुजी को अपना ईष्टदेव मानकर पूजा करें.

courtesy

10. मकर राशि 

मकर राशि के स्‍वामी ग्रह शनि हैं इसलिए इस राशि वाले भाई को गहरे नीले रंग की राखी बांधे और केसर का तिलक लगाएं. इस दिन हनुमानजी की और शनिदेव की पूजा करें.

courtesy

11. कुम्भ राशि

कुंभ राशि के स्‍वामी ग्रह शनि हैं इसलिए इस राशि वाले भाई को गहरे रंग या रुद्राक्ष से निर्मित राखी बांधना बहुत ही शुभ रहता है. इस दिन आप शनिदेव और भगवान विष्णु या मां सरस्वती को अपना ईष्टदेव मानकर पूजा करें.

courtesy

12. मीन राशि 

मीन राशि के बृहस्पति देवता हैं इसलिए इस राशि वाले भाई की कलाई पर सुनहरे पीले रंग की राखी बांधने और हल्‍दी का तिलक लगाना शुभ रहेगा. भाई और बहन गरीबों को खाना खिलाएं. साथ ही दोनों शिवजी को अपना ईष्टदेव मानकर उनकी पूजा करें.

Published by Yash Sharma on 25 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles