राखी विशेष : आज मनाया जा रहा है भाई-बहन का यह पवित्र त्यौहार, पूरे दिन बांध सकेंगे राखी

Get Daily Updates In Email

भारत ही एकमात्र ऐसा देश हैं जहां पर पूरे साल कितने ही तरह के पर्व और त्यौहार मनाए जाते हैं. हर धर्म और हर परम्परा को अपनाने वाले भारत देश के लोग हर धर्म और हर जाति के त्यौहार को बड़ी खुशहाली के साथ मनाते हैं. ऐसे ही हिन्दू धर्म में भी कई तरह के त्यौहार पारम्परिक ढंग से और रीति-रिवाज मनाए जाते हैं. यहां हर त्यौहार को मनाने का अपना एक मकसद होता है.

courtesy

जैसे हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है. यह त्यौहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है. रक्षाबंधन का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह त्यौहार सावन माह के अंतिम दिन यानी पूर्णिमा को मनाया जा रहा है.

courtesy

इस वर्ष सावन माह की पूर्णिमा इस महीने की 26 अगस्त यानि आज है. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. बदले में भाई उनकी हिफ़ाज़त का वादा करता है. बहन भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसके स्वस्थ्य जीवन की कामना करती है.

courtesy

हिन्दू धर्म में हर शुभ काम को विशेष मुहूर्त देखकर किया जाता है. चाहे वह त्यौहार हो या कुछ शुभ काम हो हिन्दू धर्म में शुभ मुहूर्त पहले देखा जाता है. इस बार शुभ मुहूर्त के हिसाब से राखी पूरे दिन बांधी जा सकती है. वैसे तो इस बार रक्षाबंधन के दिन भद्रा नही पड़ रहा हैं लेकिन फिर भी राखी के दिन बीच बीच में मुहूर्त देखकर राखी बांधना ठीक रहेगा. लेकिन जिस दिन रक्षाबंधन पर भद्रा पड़ता है उस दिन रखो विशेष मुहूर्त देखकर ही बांधी जाती है. ज्योतिष पंचांगों के अनुसार इस साल सावन की पूर्णिमा 25 अगस्त को दोपहर 3:16 से शुरू होकर 26 अगस्त को शाम के 5:25 तक रहेगी.

courtesy

इस साल रक्षाबंधन के पूरे दिन राखी बांधना शुभ माना गया है हालांकि इस साल भी उस दिन कुछ-कुछ समय राखी बांधने से बचना सही रहेगा. अगर राखी बांधने के मुहूर्त की बात करें तो सुबह 7:43 बजे से 9:18 बजे तक चर, सुबह 9:18 बजे से लेकर 10:53 बजे तक लाभ, सुबह 10:53 बजे से लेकर 12:28 बजे तक अमृत, दोपहर 2:03 बजे से लेकर 3:38 बजे तक शुभ, सायं 6:48 बजे से लेकर 8:13 बजे तक शुभ, रात्रि 8:13 बजे से लेकर 9:38 बजे तक अमृत, रात्रि 9:38 बजे से लेकर 11:03 बजे तक चर मुहूर्त राखी बांधने के लिए सही रहेगा.

Published by Yash Sharma on 26 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles