एशियन गेम्स 2018 : हिमा दास, दुती और मोहम्मद अनस ने एथलीट में भारत को दिलाया रजत पदक

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में चल रहे 18 वें एशियाई खेलों में भारत अपना प्रदर्शन जारी रखे हुए है. हॉकी, तीरंदाजी के बाद भारत ने एथलीट में भी अपना परचम कायम रखा हैं. एशियाई खेलों में भारत की ओर से महिला एथलीट हिमा दास ने भारत को एक और मेडल दिलवा दिया है. रविवार को हुए 400 मीटर स्पर्धा में फाइनल मुकाबलें में उन्होंने रजत पदक अपने नाम किया है. वहीं बहरीन की सलवा नासेर ने 50.09 सेकंड के वक्त के साथ गोल्ड मेडल जीता.

courtesy

18 साल की हिमा दास ने फाइनल में 50.79 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया और रजत पदक हासिल किया. हिमा ने अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोडा है जो उन्होंने शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले में बनाया था. हिमा ने शनिवार को फाइनल के लिए 51 सेकंड के नेशनल रिकॉर्ड टाइम के साथ क्वॉलिफाइ किया था. उन्होंने चेन्नई में 2004 में मनजीत कौर के 51.05 सेकंड के नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा था. मनजीत कौर ने 2006 के दोहा एशियाई खेलों में महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता था. उसके बाद पहली बार किसी भारतीय महिला एथलीट ने इन खेलों में कोई पदक हासिल किया है.

असम की रहने वाली हिमा दास ने इस वर्ष आईएएएफ अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हिमा दास को उनकी जीत पर बधाई दी.

साथ ही बता दें कि देश की स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद ने 100 मीटर फाइनल में सिल्वर अपने नाम किया. उन्होंने 11.32 सेकंड का समय लेते हुए सिल्वर मेडल जीता. मुकाबला बेहद कठिन रहा और बहरीन ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 11.30 का समय लिया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं पुरुष मुकाबले में भी 400 मीटर फाइनल में मोहम्मद अनस ने भी सिल्वर मेडल जीता. उन्होंने 45.69 सेकंड का वक्त निकाला. गोल्ड मेडल जीतने वाले कतर के हासेन अब्दुला ने 44.89 के समय के साथ गोल्ड मेडल जीता.

Published by Yash Sharma on 27 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles