एशियन गेम्स 2018: नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में जीता गोल्ड, साथ ही तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में चल रहे 18 वें एशियन गेम्स में कल हुए मुकाबले में भारत ने एक और गोल्ड अपने नाम किया है. सोमवार को हुए भाला फेंक मुकाबले में भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया. जेवलिन थ्रो में यह भारत की तरफ से किसी एथलीट की ऐतिहासिक उपलब्धि है. नीरज ने अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ते हुए 88.06 मीटर की दूरी तक जेवलिन फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा जमा लिया.

courtesy

शुरुआत में नीरज ने 83.46 मीटर दूर जेवलिन फेंका और उनकी दूसरी कोशिश फाउल रही. वहीं दूसरी ओर रजत पदक जीतने वाले चीन के लियू क़िज़ेन नीरज से काफ़ी दूर थे. उनका बेस्ट थ्रो 82.22 मीटर तक ही पहुंच पाया था. जबकि तीसरे स्थान पर रहे पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 80.75 मीटर तक जेवलिन फेंककर ब्रॉन्ज मेडल जीता.

courtesy

बता दें एशियाई खेलों के इतिहास में जेवलिन थ्रो में भारत का सिर्फ यह दूसरा पदक है. इससे पहले भारत की ओर से गुरजेत सिंह ने 1982 में कांस्य पदक जीता था. नीरज ने अपना मेडल हाल ही में इस दुनिया से जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया है. नीरज ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ‘प्रतियोगिता अच्छी थी. मैंने अच्छी ट्रेनिंग भी की थी और मेरा पूरा ध्यान देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर था. मैं अपना मेडल अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित करना चाहता हूं जो एक महान शख़्स थे.’

courtesy

नीरज ने इससे पहेल भी भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया है. नीरज ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था. साथ ही वह अंडर-20 चैंपियनशिप के भी विजेता बने थे. इस बार वह 18 वें एशियाई खेलों में वह भारत के ध्वजवाहक भी थे. नीरज चोपड़ा साल 2016 में उस वक्त हाईलाइट हुए थे जब उन्होंने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंककर विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया था. फेडरेशन कप में नीरज ने अपने आखिरी प्रयास में 85.94 मीटर भाला फेंका था.

courtesy

भारत 18 वें एशियाई खेलों में अभी तक 8 स्वर्ण पदकों के साथ कुल 41 पदक अपने नाम कर चुके हैं. पदक तालिका में भारत 9 वें स्थान पर वहीं दूसरी ओर चीन पहले स्थान पर काबिज है.

Published by Yash Sharma on 28 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles