बहुत ही आलिशान और खूबसूरत है माइकल जैक्सन का घर, खरीदा था 1.95 करोड़ डॉलर में

Get Daily Updates In Email

‘किंग ऑफ पॉप’ के नाम से मशहूर माइकल जैक्सन भले ही दुनिया को अलविदा कह चुके हो लेकिन लोगों के दिल में वो आज भी राज करते हैं. दुनियाभर में लोग आज भी उनके डांस और गानों के दीवाने हैं. आज माइकल जैकसन की 60वीं जयंती है. माइकल का जन्म 29 अगस्त 1958 को यूनाइटेड स्टेट के इंडिआना में हुआ था.

courtesy

बहुत ही कम उम्र में माइकल इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. उन्होंने 25 जून 2009 को लॉस एंजिल्स के अपने घर में ही अंतिम सांस ली थी. आज भी उनका अचानक इस दुनिया से चले जाना एक रहस्य ही बना हुआ है. उनके घर के कोने-कोने में उनकी यादें बसी हुई हैं. घर में रखी हर एक चीज उनके अकेले में बिताए दिनों के बारे में बताती है.

courtesy

माइकल जैक्सन का घर बहुत ही आलिशान और खूबसूरत है. उनका यह शाही बंगला सांता बारबारा से करीब 40 किमी दूर स्थित लॉस ओलिवोस में 2,700 एकड़ में फैला हुआ है. उन्होंने यह घर 1987 में 1.95 करोड़ डॉलर में खरीदा था. उनके इस घर का नाम ‘नेवरलैंड रेंच’ है. इसको ‘फ्रेंच नोरमैंडी’ स्टाइल में बनाया गया है जिसमें 22 इमारतें हैं. घर में छह बेडरूम, दो गेस्टहाउस और एक छोटा चर्च भी है. परिसर में 50 सीट वाला सिनेमाघर भी है. इसके अलावा सर्वेंट्स के लिए अलग से क्वार्टर भी बने हुए हैं. साथ ही इसके 4 एकड़ में छोटी सी झील और झरने हैं. वहीं 5500 स्क्वॉयर फीट में थिएटर और स्टेज बना है.

courtesy

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो माइकल ने यह प्रॉपर्टी लोन में ली थी जिसे वह समय पर चुका नहीं पाए थे. खबरों की मानें तो साल 2008 में माइकल पर इस प्रॉपर्टी के 1 अरब रुपए बकाया थे जिसे वह नहीं चुका पाए थे. 2009 में उनके जाने के बाद कॉलोनी कैपिटल को डेढ़ अरब रुपए में खरीद लिया गया था. इस समय ये घर खाली पड़ा है. साल 2009 में इस पॉप किंग के जाने के बाद उनके घर को कोई खरीद नहीं पाया है.

Published by Yash Sharma on 29 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles