एशियन गेम्स 2018 : भारतीय महिला हॉकी टीम ने दी चीन को मात, बनाई फाइनल में जगह

Get Daily Updates In Email

इंडोनेशिया में खेले जा रहे 18 वें एशियन गेम्स के 11वें दिन भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. जकार्ता और पालेमबांग में खेले जा रहे एशियाई खेलों में शुरुआत से ही भारतीय हॉकी टीम अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखे हुए है. बुधवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना चीन से हुआ. जिसमें भारतीय टीम ने चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली.

courtesy

टीम की स्टार खिलाडी गुरजीत कौर ने 52 वें मिनट में भारत के लिए पहला गोल कर भारत को विजय बनाया. पहले क्वाटर के आठवें मिनट में भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दोनों पर गोल नहीं हो सका. भारतीय महिलाएं लगातार चीन के घेरे में जगह बना रही थीं. इसी प्रयास में 13वें मिनट में भारत ने गोल करने का शानदार मौका बनाया लेकिन फॉरवर्ड लाइन इस प्रयास को गोल में बदलने में नाकाम रही. दूसरे क्वार्टर आते ही भारतीय कप्तान रानी ने 16वें मिनट में मौका बनाया लेकिन वह भी नाकाम रही.

courtesy

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में 31वें मिनट में ही भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला. रानी यहां भी विफल रहीं. भारत के पास खाता खोलने का एक ओर मौका 38वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर से आया. यहां गुरजीत ने शॉट लिया जो बाहर चला गया. 41वें मिनट में भारतीय महिलाओं को एक ओर पेनल्टी कॉर्नर मिला और यह भी बेकार चला गया. भारत को 51वें मिनट में लगातार तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले जिसमें आखिरी प्रयास में 52वें मिनट में गुरजीत ने गोल कर भारत का खाता खोला और फाइनल में जाने की जगह पक्की कर ली.

courtesy

इसके साथ ही बता दें कि भारत ने 20 साल बाद एशियन गेम्स के फाइनल में अपनी जगह बनाई है. इससे पहले भारत ने साल 1998 के एशियन गेम्स के फाइनल में जगह बनाई थी. इस इवेंट में भारत का फाइनल मुकाबला जापान के साथ 31 अगस्त को होगा. वहीं उसी दिन चीन भी अपने कांस्य पदक के लिए दक्षिण कोरिया से मुकाबला करेगा. बता दें कि इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंडोनेशिया को 8-0, कजाकस्तान को 21-0, कोरिया को 4-1 और थाईलैंड को 5-0 से हराया था.

Published by Yash Sharma on 30 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles