70 साल पुराने आर के स्टूडियो से जुड़ी हैं सभी स्टार्स की यादें, अंदर से कुछ ऐसा दिखता है स्टूडियो

Get Daily Updates In Email

शो-मैन राज कपूर द्वारा बनाया गया 70 साल पुराना आरके स्टूडियो जल्द ही बिकने वाला है. इसे बेचने का फैसला कपूर फैमिली के मेम्बर्स ने मिलकर लिया है. यह स्टूडियो इंडस्ट्री के सभी लोगों के दिलों के काफी करीब है. तो चलिए आज आपको बताते हैं आर के स्टूडियो की इनसाइड फोटोज –

Courtesy

आर के स्टूडियो में कुछ तरह से सेलिब्रेट की जाती थी होली. इस स्टूडियो में बॉलीवुड के सभी स्टार्स होली खेलने आते थे.

Courtesy

आर के स्टूडियो में मशहूर एक्ट्रेस नरगिस दत्त –

Courtesy

राज कपूर की फिल्म ‘जोकर’ और ‘आवरा’ फिल्म से जुड़ी यादें आज भी इस स्टूडियो में संभाल कर रखी गई है. ऋषि कपूर ने बताया था कि, फिल्म ‘जिस देश में गंगा बहती है’ में पद्मिनी द्वारा पहने गए गहने और कपड़ों को भी इसी स्टूडियो में सहेज कर रखा गया था. यह उनके पिता की विरासत थी और यह एक खजाना था.

इस स्टूडियो में काफी समय से काम नहीं हो रहा है और यह जिस जगह पर स्थित है वहां शूटिंग कम होती है इस वजह से इसे बेचने का फैसला किया गया है.

Courtesy

स्टूडियो को बेचने से पहले ऋषि कपूर ने नई टेक्नोलॉजी के साथ इस स्टूडियो के पुनर्निर्माण की इच्छा जताई थी लेकिन उनके बड़े भाई रणधीर कपूर ने कहा कि, यह व्यवहारिक नहीं होगा. रणधीर कपूर ने कहा कि, हां हमने आरके स्टूडियो को बेचने का फैसला किया है. यह अब बिक्री के लिए है.

Courtesy 

‘बरसात’ फिल्म की सक्सेस के बाद राजकपूर साहब ने साल 1949 में इसे बनवाया था. राज कपूर की पहली फिल्म ‘आवारा’ की ड्रीम शूटिंग भी इसी स्टूडियो में हुई थी. उन्होंने बताया था कि, पूरी फिल्म की शूटिंग रात में होती थी. उस समय स्टूडियो की सिर्फ दीवारें ही थी. यह फिल्म 1951 में रिलीज हुई थी.

Courtesy

इस फोटो में सिनेमा जगत के सितारों के साथ इंदिरा गांधी भी नजर आ रही हैं.

Courtesy

आर के स्टूडियो में बैठीं एक्ट्रेसेस –

ऋषि कपूर ने बताया था कि उनके पिता राज कपूर ने ‘बॉबी’ की सफलता से अपने परिवार के लिए एक घर खरीदा था. उन्होंने अपनी सभी कमाई स्टूडियो में डाल दी थी क्योंकि सिनेमा उनका धर्म था.

Courtesy

बता दें ऋषि कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’, रणधीर की फिल्म ‘कल आज और कल’, राजकपूर की ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म की शूटिंग भी यहीं की गई है.

Courtesy

स्टूडियो के बिकने को लेकर करीना कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, ‘दादा राज कपूर द्वारा बनाए गए इस स्टूडियो से मेरी बहुत अच्छी यादें जुड़ी हैं. मुझे पूरी बात पता नहीं है कि सच में क्या हो रहा है. मेरी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं है और मैं पिछले चार-पांच दिन से अपने पिता से नहीं मिली हूं लेकिन निश्चित ही, हम सब इन्हीं गलियारों में पलकर बड़े हुए हैं.’ आगे वो कहती हैं, ‘मुझे लगता है कि शायद परिवार ने इस बारे में कोई बड़ा फैसला किया है. अब यह मेरे पिता और उनके भाइयों पर है. अगर उन्होंने यही तय किया है तो यही सही है.’

Courtesy

बता दें रियल एस्टेट मार्केट में इस स्टूडियो की बोली लगने वाली है. मुंबई की बड़ी रियल एस्टेट कंपनियां स्टूडियो की जमीन की कीमत 250 करोड़ रुपए तक लगा रही हैं. कहा जा रहा है कि यह बोली 400 करोड़ रुपए से शुरू हो सकती है.

Published by Chanchala Verma on 04 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles