इंडस्ट्री में आने से पहले अक्षय कुमार, कादर खान और अनुपम सहित ये स्टार्स रह चुके हैं शिक्षक

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड स्टार्स सिर्फ फिल्मों में ही सक्रिय नहीं रहते हैं. कई सारे ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने फिल्मों में आने से पहले कई ओर क्षेत्रों में हाथ आजमाया है. कोई बैंकर था तो कोई टीचर. बहुत सारे एक्टर्स ऐसे हैं जिन्होंने बतौर शिक्षक भी काम किया है. कोई क्रिकेट की कोचिंग देता था तो कोई मार्शल आर्ट की. लेकिन किसी ना किसी तरह से ये स्टार्स भी शिक्षक रहे हैं. आइए बताते है कुछ चुनिन्दा एक्टर्स जिन्होंने बतौर शिक्षक काम किया है.

1. अक्षय कुमार –

बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय ने फिल्मों में आने के लिए काफी मेहनत की है. बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले एक्टर अक्षय कुमार मुंबई में मार्शल आर्ट्स के टीचर थे. एक स्टूडेंट ने ही उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी थी.

courtesy

2. कादर खान –

बेहतरीन कॉमेडियन, एक्टर, डायरेक्टर, डायलॉग राइटर कादर खान मुंबई के एक कॉलेज में सिविल इंजीनियर के प्रोफेसर रह चुके हैं. कादर खान मुंबई के भायखला में स्थि‍त स्कूल एम. एच. साबो सिद्दीक कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में पढ़ाते थे. उन्होंने सिविल में ही इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है.

courtesy

3. अनुपम खेर –

कई दशकों से बॉलीवुड फैन्स को अपने हर तरह‍ के किरदार के जरिए एंटरटेन करने वाले एक्टर अनुपम खेर के देशभर में एक्टिंग स्कूल हैं. वह समय-समय पर अपने एक्टिंग इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स की स्पेशल क्लासेस भी लेते हैं और उन्हें एक्टिंग के गुण सिखाने में सहायता करते हैं.

courtesy

4. नंदिता दास –

बेहतरीन कलाकार नंदिता ने बॉलीवुड में आने से पहले थि‍एटर के साथ-साथ ऋषि वैली स्कूल में छात्रों को पढ़ाती थीं. नंदिता ने दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क से मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की है.

courtesy

5. बलराज साहनी –

दिग्गज कलाकार बलराज साहनी ने 1930 के दौर में रावलपिंडी से बंगाल आकर यहां उन्होंने विश्व-भारती यूनिवर्सिटी में बतौर इंग्‍लिश और हिंदी टीचर छात्रों को पढ़ाया भी था.

courtesy

6. उत्पल दत्त –

फिल्मी जगत और थि‍एटर में सफल करियर होने के बावजूद शानदार कॉमेडियन और एक्टर उत्पल दत्त कोलकाता के साउथ प्वांइट स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाया करते थे.

courtesy

7. चंद्रचूड़ सिंह –

माचिस फिल्म से बॉलीवुड में अपना करियर शुरू करने वाले एक्टर चंद्रचूड़ सिंह देहरादून के दून स्कूल में बतौर म्यूजिक टीचर पढ़ाते थे.

courtesy

8.  टॉम ऑल्टर –

फिल्मों में अक्सर फिरंगी किरदार में नजर आने वाले एक्टर टॉम ऑल्टर फिल्मों में एंट्री से पहले हरियाणा के जगाधरी में सैंट थॉमस स्कूल के क्र‍िकेट कोच रह चुके हैं.

courtesy

9. बॉब क्र‍िस्टो –

ऑस्ट्रेलियन बेस्ड एक्टर बॉब क्र‍िस्टो कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन के तौर पर नजर आए हैं. बॉलीवुड में करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके एक्टर ने साल 2000 के आस-पास बैंगलुरु में योगा टीचर के रूप में भी काम किया.

courtesy

10.  कंवरजीत पेंटल –

100 से भी ज्यादा फिल्मों और टीवी शोज में काम करने वाले एक्टर-कॉमेडियन कंवरजीत पेंटल ने साल 2008 में FTII में एक्टिंग डिपार्टमेंट के हैड के तौर पर काम किया है.

courtesy 

इन स्टार्स ने एक्टर होने के बावजूद शिक्षक की भूमिका भी निभाई है.

Published by Yash Sharma on 05 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles