IndVSEng: पांचवे मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा, नए खिलाड़ी हनुमा विहार समेत गेंदबाजों ने बनाए रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट में भारत ने पहले दिन के खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के सात खिलाडियों को पेवेलियन पहुंचा दिया था. अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने अपना दबदबा कायम रखा. और इंग्लैंड के किसी भी खिलाड़ी को ज्यादा देर क्रीज़ पर नहीं टिके रहने दिया. मैच के पहले दिन एलिस्टेयर कुक और मोईन अली के अलावा टीम का कोई भी खिलाड़ी नहीं टिक पाया. कुक ने 71 रनों तो अली ने 50 रनों की पारी खेली थी.

courtesy

पहले दिन भारत के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 3 विकेट तो जसप्रीत बुमराह और रविन्द्र जडेजा ने 2-2 विकेट हासिल किए हैं. वहीँ इसी के साथ गेंदबाजों ने के पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. एक टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज़ गेंदबाजों द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बराबर हुआ. इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भारतीय तेज़ गेंदबाज 58 विकेट ले चुके हैं. पिछला रिकॉर्ड 1979-80 में पाकिस्तान के खिलाफ 58 विकेट लेकर बना था. जो कि अब टूटते हुए दिख रहा है.

courtesy

वहीं एक और रिकॉर्ड बना है जिसमे कप्तान विराट कोहली ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा बार टॉस हरने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने इस सीरीज के सारे पांच मैंचो में टॉस गवाने का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले भारत की तरफ से सिर्फ लाला अमरनाथ और कपिल देव ने सभी मैच में टॉस गंवाया था.

courtesy

हनुमा विहारी भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बने. 18 साल के बाद यह पहला मौका रहा जब आंध्रा प्रदेश की रणजी टीम के किसी खिलाड़ी को भारतीय टीम में टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला. इससे पहले आंध्रा रणजी टीम के एमएसके प्रसाद ने साल 2000 में आखिरी बार भारत के लिए टेस्ट खेला था.

courtesy

वहीं इंग्लैंड के खिलाडी कुक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अभी तक 30 टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेले हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है. पोंटिंग ने 29 मैच भारत के खिलाफ खेले थे. एलिस्टेयर कुक ने अपने आखिरी टेस्ट की पहली पारी में 71 रन बनाए.

courtesy

कुक का यह अर्धशतक इस सीरीज में दोनों टीमों की तरफ से किसी भी ओपनर का पहला अर्धशतक रहा. सीरीज में ओपनर की 31वीं पारी में यह रिकॉर्ड बना और इस मामले में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच हुए मुकाबले में बने रिकॉर्ड को तोड़ा.

Published by Yash Sharma on 08 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles