मार्च 2019 के अंत तक गूगल कहने वाला है ‘इनबॉक्स’ को अलविदा

Get Daily Updates In Email

अगर आप स्मार्टफ़ोन (Smartphone) का इस्तेमाल करते होंगे तो आप अपने स्मार्टफ़ोन में जीमेल का यूज भी जरुर करते ही होंगे. आमतौर पर अभी आपको मेल चेक करना होता है तो आप अपने फ़ोन के मेलिंग ऐप इनबॉक्स में विजिट कर चके कर लेते होगें. लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे.

courtesy

जी हाँ! दरअसल गूगल (Google) अपने वैकल्पिक मेलिंग ऐप इनबॉक्स ( Alternate Mailing App Inbox) को बंद करने वाला है. इस बात की जानकारी खुद गूगल ने अपने ब्लॉग में दी है. हालांकि अभी हाल ही में इस एप को बंद नहीं किया जा रहा है. बता दें कि, गूगल अपने वैकल्पिक मेलिंग ऐप इनबॉक्स को अगले साल यानि की 2019 में बंद करेंगी. तब तक यूजर्स को पारंपरिक जीमेल ऐप पर आने का मौका दिया जा रहा है.

courtesy

बता दें कि इनबॉक्स को 22 अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसके पब्लिक के लिए 28 मई 2015 में पेश किया गया. इसे जीमेल के साथ शिफ्ट करने के लिए नए रूप में लांच किया गया था. तथा इसके द्वारा गूगल नए मेलिंग फीचर का परीक्षण कर रही थी, जिसे बाद में जीमेल में शामिल किया जा सकता था.

courtesy

जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर मैथ्यू इजाट्ट (Matthew Ezzat) ने बुधवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘हम सभी को सर्वश्रेष्ठ ईमेल अनुभव पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. नतीजतन, हम पूरी तरह से जीमेल पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं और मार्च 2019 के अंत में ‘इनबॉक्स’ को अलविदा कहेंगे.’

courtesy

इजाट्ट ने कहा, ‘इनबॉक्स’ में इमेल को बाद में देखने के स्नूजिंग करने का प्रावधान है, इसमें संदेशों को प्रबंधित करने के लिए नवीनतम कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-संचालित अनुभव जैसे स्मार्ट रिप्लाई, नजेज, उच्च-प्राथमिकता वाले नोटिफिकेशंस के साथ गेस्चर और बंडलिंग फीचर है.’

courtesy

आगें उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि बदलाव मुश्किल है. इसलिए हमें आपके लिए एक ट्रांजिसन दिशा निर्देश बनाया है, जो आपको इनबॉक्स से नए जीमेल में आसानी से जाने में मदद करेगा.’ यह बात तो हम सभी क पता है कि गूगल शुरू से ही अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक फीचर्स दे रहा है. शायद यही वजह है कि आज गूगल देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे खास जरूरत बन गया है.

Published by Lakhan Sen on 14 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles