देश के 5 ऐसे गणेश मंदिर जहां आप इस गणेश महोत्सव पहुंच सकते हैं दर्शन के लिए

Get Daily Updates In Email

पूरे देश भर में इन दिनों गणेश महोत्सव का माहौल देखने को मिल रहा है. 10 दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में भक्त पहले बप्पा को अपने घर लाते हैं और बाद में पूजा अर्चना कर विसर्जित कर देते हैं. लोग इस 10 दिन तक चलने वाले महोत्सव के दौरान गणेश मंदिरों के दर्शन करने जाते हैं. जी हाँ! अगर आप भी सोच रहे हैं किसी गणेश मंदिर के दर्शन करने के बारे में तो आप बिल्कुल सही खबर पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ खास गणेश मंदिरों के बारें में-

1. सिद्धिविनायक मंदिर:

courtesy

यह मंदिर महाराष्ट्र के शहर मुंबई में है. इस मंदिर में नेता, बॉलीवुड सितारे अक्सर मुरादें मांगने आते रहते हैं. चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस मंदिर में बप्पा के दर्शन करने एप्पल सीईओ टिम कुक भी आ चुके हैं. कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण एक निसंतान महिला ने करवाया था.

2. मधुर गणपति मंदिर:

courtesy

केरल के इस मंदिर की दीवार पर पुजारी के बेटे ने गणेश की मूरत बनाई थी, जो धीरे-धीरे बढ़ती चली गई. बताया जाता है कि यह मूर्ति अलग-अलग प्रकार के तत्वों से बनी है. यह मंदिर आमतौर पर तो शंकर जी का था लेकिन बाप्पा की मूर्ति के चलते यह मंदिर बाप्पा के नाम से मशहूर हो गया.

3. विनायक मंदिर:

courtesy

यह मंदिर किसी चमत्कार से कम नहीं है. दरअसल ऐसा कहा जाता है कि तीन लोग अपने खेत में कुआं खोद रहे थे. तभी अचानक से उन्हें गणेश भगवान की एक मूर्ति मिली. इसके बाद लोगों ने काफी खुदाई की और मूर्ति के तल खोजने की कोशिश की लेकिन मूर्ति का तल नहीं मिला. बस तभी से बप्पा वहां पानी में विराजमान हैं. यह स्थान आंध्र प्रदेश के तिरुपति से 68 किलोमीटर दूर चित्तूर के नजदीक कनिपकम में स्थित है. इसे ही विनायक मंदिर के नाम से जाना जाता है.

4. दगादुशेठ हलवाई गणपति मंदिर:

courtesy

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित दगादुशेठ हलवाई मंदिर अपनी एक अलग ही आस्था के लिए जाना जाता है. यहां भी लाखों लोग बाप्पा के दर्शन के लिए आते है. इस गणेश महोत्सव के दौरान आप यहां बाप्पा के दर्शन करने जा सकते है. ऐसा कहा जाता है कि, दगादुशेठ हलवाई ने बनवाया था. बेटे की प्लेग के कारण मृत्यु होने के बाद दगादुशेठ और उनकी पत्नी डिप्रेशन में चले गए थे. उससे बाद उससे उबरने के लिए उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया था.

5. रणथंबौर गणेश मंदिर:

courtesy

राजस्थान के रणथंबौर स्थित एक मात्र ऐसा गणेश मंदिर है जहां भगवान गणेश अपने पूरे परिवार के साथ विराजमान हैं. बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण राजा हम्मीर ने कराया था. वो बप्पा के परम भक्त कहे जाते थे.

Published by Lakhan Sen on 15 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles