कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक खिलाड़ी मीराबाई चानू को मिलेगा ‘राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड’

Get Daily Updates In Email

भारतीय खेल मंत्रालय ने सोमवार को सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए दो खिलाडियों के नाम की सिफारिश की है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक की खिलाड़ी मीराबाई चानू को संयुक्त रूप से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है. बता दें विराट कोहली ने हाल ही में इंग्लैंड दौरे के दौरान कई टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. वहीं मीराबाई चानू ने पिछले महीने हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

courtesy

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चयन समिति की सिफारिश को मान लेते हैं तो कोहली इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे. इससे पहले यह सम्मान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को वर्ष 1997 में और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को 2007 में को मिल चुका है. इस पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ एक सूत्र ने बताया कि, ‘हां, चयन समिति ने विराट कोहली और मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश की गई है.

courtesy

वहीं देश के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना गया है. नीरज चोपड़ा ने पिछले कुछ समय में काफी नाम कमाया है. उनका नाम अर्जुन अवार्ड और खेल रत्न दोनों के लिए ही नामांकित था. लेकिन कमेटी ने उन्हें अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुना है. चोपड़ा ने पिछले कुछ समय में देश के लिए लगातार मेडल जीते हैं. अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स में उन्होंने रिकॉर्ड बना कर देश के लिए गोल्ड हासिल किया था. इसके बाद लगातार अच्छे प्रदर्शन के सिलसिले को कायम रखते हुए उन्होंने इस साल कॉमनवेल्थ और उसके बाद हाल ही में एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल हासिल किया है.

courtesy

इसके साथ ही एथलीट जिनसन जॉनसन, हिमा दास और सविता पूनिया को अर्जुन अवार्ड मिलेगा. वहीं क्रिकेटर स्मृति मंधाना, टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह, सविता शूटर अंकुर मित्तल, राही सरनोबत, श्रेयसी सिंह, शटलर सिक्की रेड्डी, रेसलर सुमित, सतीश कुमार बॉक्सर, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, जी साथियान वुशु खिलाड़ी पूजा कादियान, कर्नल रवि राठौड़ (पोलो), गोल्फर शुभांकर शर्मा, पैरा खिलाड़ी अंकुर धाम और मनोज सरकार को भी इस साल अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा.

courtesy

खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन दिए जाते हैं. लेकिन इस बार नियम में बदलाव किया गया है. जिस साल ओलंपिक्स या एशियाई खेल होते हैं उन सालों में अवॉर्ड यह इवेंट खत्म होने के बाद तय किए जाते है. इस बार 2 सितंबर को एशियाई खेल खत्म हुए थे. इसके बाद अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर रखी गई थी और 25 सितंबर को पुरस्कार दिए जाएंगे.

Published by Yash Sharma on 18 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles